Mirzapur: लालगंज ब्लॉक के दो गांवों में डायरिया का प्रकोप, 22 मरीजों को कराया भर्ती

Mirzapur: मिर्जापुर के लालगंज ब्लॉक के दो गांवों में डायरिया फैला हुआ है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अब तक 22 मरीजों को भर्ती कराया गया था।

Report :  Brijendra Dubey
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-04-19 15:39 GMT

लालगंज ब्लॉक के दो गांवों में डायरिया प्रकोप। 

Mirzapur: मिर्जापुर के लालगंज ब्लॉक के दो गांवों में डायरिया फैला हुआ है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अब तक 22 मरीजों को भर्ती कराया गया था। इनमें से 11 डिस्चार्ज हो गए और 3 मरीजों को जिला मुख्यालय पर रेफर किया गया है। इसमें एक 16 आयु की किशोरी के बीमार होने पर घर पर ही उसका इलाज किया जा रहा था। उसकी हालत बिगड़ने पर जब तक परिजन अस्पताल लाते हैं, उसकी मौत हो चुकी थी। लिहाजा चिकित्सा विभाग गांव में दवा का छिड़काव कराने के साथ ही हैंडपंप के पानी की टेस्टिंग और लोगों को स्वच्छता के साथ ताजा भोजन करने की दे रहा है हिदायत।

स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

जानकारी के अनुसार लालगंज तहसील के बसकोप, सुवाव राजा गांव में डायरिया का प्रकोप बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। जिला मुख्यालय पर मरीजों के लिए भर्ती की व्यवस्था की गई है। गांव में भी शिविर लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ग्रामीणों को सचेत किया जा रहा है कि वह पानी उबालकर पिए। हाथ धोने के बाद ही भोजन करें और ताजा भोजन ग्रहण करें। सुरक्षा के लिहाज से हिदायत के साथ ही उन्हें दवा भी बांटी जा रही है।

लोगों में उल्टी और दस्त की शिकायत

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) के डॉक्टर का कहना है कि गंदे पानी के पीने की वजह से लोगों को बीमारी हो रही है, जिसके चलते उन्हें उल्टी और दस्त की शिकायत है उनका इलाज किया जा रहा है।

गांव की गलियों में दवाओं का किया जा रहा छिड़काव: प्रभारी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज (Community Health Center Lalganj) के प्रभारी डॉ. संजय सिंह (In-charge Dr. Sanjay Singh) ने कहा कि डायरिया के प्रकोप से प्रभावित गांव की गलियों में दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। कैंप लगाकर पीड़ितों की सेवा की जा रही है। गंभीर रूप से मरीजों को जिला मुख्यालय भेजा जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी वीएस लक्ष्मी (Chief Development Officer VS Lakshmi) ने डायरिया प्रभावित गांव के ग्राम विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया है ।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News