मिर्जापुर और सोनभद्र में हर घर को मिलेगा शुद्ध पेयजल: CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार एक नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना सोनभद्र में करने जा रही है। उन्होंने कहा कि मिर्जापुर और सोनभद्र हर बार जनवरी से लेकर मध्य जुलाई तक पेयजल के संकट से जूझते थे और अब ‘हर घर नल-हर घर जल’ के भाव के साथ हर गांव तक और हर घर तक शुद्ध पेयजल की उपलब्धता कराने के कार्य को भी सोनभद्र के अंदर प्रारम्भ किया जा चुका है।

Update: 2021-03-14 16:13 GMT
मिर्जापुर और सोनभद्र को हर घर नल-हर घर जल शुद्ध पेयजल मिलेगा –CM योगी

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार एक नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना सोनभद्र में करने जा रही है। उन्होंने कहा कि मिर्जापुर और सोनभद्र हर बार जनवरी से लेकर मध्य जुलाई तक पेयजल के संकट से जूझते थे और अब ‘हर घर नल-हर घर जल’ के भाव के साथ हर गांव तक और हर घर तक शुद्ध पेयजल की उपलब्धता कराने के कार्य को भी सोनभद्र के अंदर प्रारम्भ किया जा चुका है। इस साल के अंत तक ज्यादातर गांवों में पेयजल उपलब्ध होना प्रारम्भ हो जाएगा और बाकी बचे हुए गांवों में अगले 2-3 वर्ष के अंदर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति देकर स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का समाधान करने का कार्य किया जाएगा।

जनपद को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गरीबों को मकान, हर घर बिजली, हर घर पेयजल, स्वास्थ्य की सुविधा हर गरीब को मिले, हर नौजवान को रोजगार, हर खेत को पानी देने के कार्यों के अलावा अन्य लोक कल्याणकारी योजना को आगे बढ़ाने का, हर व्यक्ति की आय को कई गुना बढ़ाने और आकांक्षात्मक जनपद को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का एक अभिनव प्रयास देश के अंदर प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में प्रारम्भ हुआ है और आज उसका प्रभाव सोनभद्र जैसे जनपदों में भी देखने को मिला है।

अखिल भारतीय वनवासी कल्याण

मुख्यमंत्री ने कहा कि अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम लगातार वनवासी बंधुओं के बीच कार्य कर रहा है। वनवासी बन्धुओं को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य कर रहा है। यह कार्य निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर हो रहा है। लाखों वनवासी समुदाय के बच्चों को एक नई दिशा देने, उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने का माध्यम बना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बच्चों के लिए शिक्षा, छात्रावास और छात्रवृत्ति की व्यवस्था की जा रही है। शिक्षित बालक या बालिका सुखी और समृद्ध समाज का आधार होते हैं। उन्होंने कहा कि आज यहां पर एक भव्य भवन बनकर इन बच्चों को राष्ट्र और समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य कर रहा है।

ये भी पढ़ें : बीजेपी कार्यसमिति बैठक की तैयारियां पूरी, 15 मार्च को उद्घाटन करेंगे राजनाथ सिंह

भारत की 135 करोड़ आबादी का सम्मान

उन्होंने कहा कि भारत आदिकाल से इसी प्रकार का नेतृत्व करता रहा है। यह सम्मान जो आज प्रधानमंत्री मोदी के कारण देश को प्राप्त हो रहा है, यह सम्मान भारत की 135 करोड़ आबादी का सम्मान है। उन्होंने कहा कि केवल वैश्विक मंच पर ही नहीं, भारत के अंदर भी गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलाओं, वनवासियों, गिरिवासियों, अनुसूचित जाति, पिछड़े लोगों को समाज की मुख्य धारा के साथ जोड़कर शासन की योजनाओं का लाभ उन तक ईमानदारी से पहुंचाने का अभूतपूर्व कार्य पिछले 6 वर्षों के अंदर हुआ है।

ये भी पढ़ें : सपा नेता अभिषेक मिश्र बोले- ऋषि मुनियों की पौराणिक धरती है बलिया

स्कूल व हॉस्टल का उद्घाटन

इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश की पावन धरती कारीडाड़ में स्कूल व हॉस्टल का उद्घाटन करने से पहले वर्ष 2001 में सांसद के रूप में ने यहां आकर सांसद निधि से भवन बनवाने के लिए सहायता की थी। उन्होंने आदिवासियों की तरीफ करते हुए कहा कि सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज आश्रम, आदिवासी समाज के सर्वांगीण विकास को अपना विजन मानता है। आदिवासी समाज के लोग कर्मदेव की पूजा करते हैं। सेवाकुंज परम्परागत कार्य, शिक्षा के अधिकारों के लिए कार्य करता है। साथ ही, नारी समाज को मजबूत बनाता है। स्कूल, हॉस्टल की स्थापना से आदिवासी, वनवासी समाज के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में मदद मिलती रहेगी।

इस अवसर पर अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष राम चन्द्र खराड़ी सहित अन्य पदाधिकारी जनप्रतिनिधि, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग मौजूद थे।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News