गुण्डों की खैर नहींः काल बनेगी यूपी पुलिस, नवरात्रि से शुरू हो रहा ‘मिशन शक्ति’

आने वाले त्यौहारों को लेकर अधिकारियों से सजग रहने को कहा गया है। उत्तेजना, सनसनी और भड़काऊ बयानों व संदेशों पर कड़ी कार्रवाई होने के साथ ही पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही हर-हाल में सुनिश्चित की गयी है।

Update: 2020-10-16 04:13 GMT

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: अराजकतत्व सावधान हो जाए, प्रदेश में महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वलम्बन के लिए विशेष अभियान ‘मिशन शक्ति’ शारदीय नवरात्रि में 17 अक्टूबर से प्रारम्भ हो रहा है। इसे लेकर योगी की पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है।

महिला सुरक्षा को लेकर योगी सरकार का आदेश

आने वाले त्यौहारों को लेकर अधिकारियों से सजग रहने को कहा गया है। उत्तेजना, सनसनी और भड़काऊ बयानों व संदेशों पर कड़ी कार्रवाई होने के साथ ही पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही हर-हाल में सुनिश्चित की गयी है। थाना स्तर पर मेरिट के आधार तैनाती की जा रही है साथ ही महिलाओं व बालिकाओं के प्रति अपराधों पर नियंत्रण के लिए एण्टी रोमियो स्क्वाॅयड सक्रिय हो गए हैं।

शारदीय नवरात्रि में 17 अक्टूबर से 'मिशन शक्ति’ की शुरुआत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में कायम अमन-चैन और शांति के वातावरण को हर-हाल में बनाये रखने के साथ-साथ महिला व बालिकाओं, कमजोर वर्गाें, धर्म गुरुओं, जनप्रतिनिधियों, विभिन्न दलों व संगठनों के पदाधिकारियों के प्रति अपराधों को लेकर अधिकारी पूरी तरह सजग और तत्पर रहें।

भ्रष्टाचार व अपराधियों को संरक्षण देनेे वाले कर्मियों को किया जाएगा चिन्हित

प्रदेश के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाले तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। शरारती व असामाजिक तत्वों तथा माहौल खराब करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार व अपराधियों को संरक्षण देनेे वाले कर्मियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। राज्य सरकार की अपराध व भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टाॅलरेन्स की नीति है।

ये भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः बहू के बताए अधिकार, सास-ससुर के घर पर रहने का हक

त्योहारों की आड़ में अव्यवस्था व अराजकता फैलाने पर कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्वाें व त्योहारों की आड़ में अव्यवस्था व अराजकता को किसी भी प्रकार की छूट न मिले। समय रहते कार्रवाई हो। छोटी सी छोटी घटना पर ध्यान दिया जाए। फ्लैग मार्च व फुट पेट्रोलिंग की जाए। रूट चार्ट प्लान तैयार रहे। अभिसूचना से जानकारी प्राप्त होने पर तुरन्त कार्रवाई हो। संवेदनशील स्थानों पर पूरी सजगता व सतर्कता बरती जाए। अफवाहों को स्थान न मिले। सोशल मीडिया के प्रति निरन्तर सतर्कता रहे। मीडिया के समक्ष तत्काल घटना के सम्बन्ध में सही तथ्य प्रस्तुत किये जाएं।

महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी समय में नवरात्रि व दशहरा, दुर्गा पूजा, बारावफात, वाल्मीकि जयन्ती, दीपावली, छठ पूजा, कार्तिक पूर्णिमा आदि त्योहार पड़ेंगे। महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के सम्बन्ध में पहले से तैयारी कर ली जाए। नोडल अधिकारी इस अभियान को सफल बनाने का कार्य करेंगे। जनपद स्तर पर पाॅक्सो के निस्तारण व ‘आॅपरेशन शक्ति’ की भी माॅनीटरिंग करेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News