Mohan Bhagwat पहुंचे मथुरा: बालिका विद्या मंदिर के नवीन भवन का किया लोकार्पण

बृज प्रांत के 44 पदाधिकारियों के साथ राम मंदिर निर्माण के लिए चलाए जा रहे निधि समर्पण अभियान, किसान आंदोलन, पश्चिम बंगाल चुनाव व अन्य मुद्दों पर मंथन होगा। मंगलवार की शाम साधु संतों के साथ भी मुलाकात की।

Update: 2021-01-20 11:50 GMT
Mohan Bhagwat पहुंचे मथुरा: बालिका विद्या मंदिर के नवीन भवन का किया लोकार्पण photos (social media)

मथुरा : मथुरा के वृन्दावन ब्रजप्रांत में अपने प्रवास के तीसरे दिन बुधवार दोपहर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संघचालक डॉ. मोहन भागवत ने संघ प्रमुख केशव धाम स्थित रामकली देवी सरस्वती बालिका विद्या मंदिर के नवीन भवन का लोकार्पण किया। लोकार्पण पर उन्होंने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि जीवन की आवश्यकता जो मानते है उसमें स्वास्थ्य, अन्न और शिक्षा है, ये सबसे प्रमुख और इसीलिए शिक्षा का केन्द्र समाज में प्रारंभ करना ये सर्वा सर्वज्ञ की आवश्यकता है।

समाज को अपना दायित्व मानकर सहयोग करने पर जोर दिया

डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि अत्यन्त आवश्यक है 11 धर्मों का काम करना। जो समाज को उन्नत एवं आगे ले जा सके। शिक्षा इस कार्य के लिए आवश्यक है। शैक्षिक स्तर पर अभावों में जीवनयापन करने वाले वर्ग के बालकों की कोचिंग, पुस्तकें व शुल्क आदि के लिए समाज को अपना दायित्व मानकर सहयोग के लिए जागरूक कीजिए। उन्होंने कहा कि रोजगार की दृष्टि से पलायन कर लौटे बंधुओं को, जिससे परिवार का भरण-पोषण ठीक प्रकार से हो सके, ऐसी योजना बनाकर उनके लिए काम की योजना तथा प्रशिक्षण की महती व्यवस्था करने की भी आवश्यकता है।

आत्मनिर्भर भारत के लिए शिक्षा को बताया जरूरी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संघचालक भागवत ने कहा कि शिक्षा प्राप्त करने वाले व्यक्ति को अपने बलबूते पर अपने परिवार का पालन पोषण करना चाहिए। और समाज के साथ चलना चाहिए है। इसके साथ स्वदेश के भक्ति स्वजनों शिक्षा में ऐसा बनना चाहिए। आत्मनिर्भर भारत के लिए शिक्षा जरूरी है। आज की हमारी आवश्कता क्या, आज के विश्व को समझदारी देने वाले विद्या भारती के साथ-साथ चलने की आवश्कता है।

साधु संतों से की मुलाकात

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत सोमवार की शाम उत्तर प्रदेश के मथुरा पहुंचे। वे यहां तीन दिनों तक वृंदावन के केशवधाम में प्रवास करेंगे। इस दौरान बृज प्रांत के 44 पदाधिकारियों के साथ राम मंदिर निर्माण के लिए चलाए जा रहे निधि समर्पण अभियान, किसान आंदोलन, पश्चिम बंगाल चुनाव व अन्य मुद्दों पर मंथन होगा। मंगलवार की शाम साधु संतों के साथ भी मुलाकात की।

यह भी पढ़ें: कानपुर देहात: बीजेपी ने शुरू की पंचायत चुनाव की तैयारी, अभियान किया शुरू

[video data-width="640" data-height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/mohan.mp4"][/video]

मोहन भागवत ने कही यह बात

मंगलवार को साधु संतों के साथ मुलाकात के बाद उन्होंने कहा था कि शाखा द्वारा व्यक्ति निर्माण तथा गतिविधियों के माध्यम से सामाजिक जीवन में परिवर्तन के लिए भी समाज को जोड़कर काम किया जाए। संघ के स्वयंसेवकों द्वारा संचालित गतिविधियों का प्रत्यक्ष आचरण हमारे परिवार, व्यवसाय, सामाजिक व व्यक्तिगत जीवन में प्रारंभ हो, ऐसा प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता बढे़ और हरियाली और प्रकृति संरक्षण के लिए समाज में चेतना का प्रवाह हो, प्रकृति संरक्षण समाज-परिवार में आचरण बने, इसका भी प्रयास स्वयंसेवकों को करना है।

रिपोर्ट : मुहम्मद उमर क़ुरैशी

ये भी पढ़ें…SC की दो टूक, दिल्ली में कौन आएगा, तय करे पुलिस, किसान संगठनों में पड़ी फूट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News