होमगार्डों की ड्यूटी लगाने के नाम पर कमांडेंट वसूल रहा था पैसे, ऑडियो हुआ वायरल

Update: 2017-07-17 13:36 GMT

एटा : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में होमगार्ड विभाग के बड़े अधिकारी होमगार्डों के मुहं का निवाला भी छीन लेने पर उतारू हैं। एटा में होमगार्डों से ड्यूटी लगाने के नाम पर 1500 से 2000 रुपये प्रति माह तक की वसूली की जा रही है। इस वसूली से आजिज आकर एक होमगार्ड ने होमगार्ड के सहायक जिला कमांडेंट से वसूली की बातचीत का ऑडियो जारी कर सनसनी फैला दी है।

ये भी देखें: सरकारी विभागों में प्राइवेट सिक्योरिटी गार्डों की नो इंट्री, उनकी जगह लेंगे होमगार्ड

मामले की गंभीरता को देखते हुए एटा के जिला अधिकारी अमित किशोर ने इस मामले में जांच करने के आदेश दे दिए हैं। मामले के खुलासे से होमगार्ड विभाग में हड़कंप मचा हुआ हैं।

एटा में होमगार्ड विभाग में होमगार्डों की ड्यूटी लगाने के नाम पर गार्डो से 1500 से 2000 रुपये तक प्रति महीने की वसूली की जा रही है। एटा जिले में लगभग 850 होमगार्ड है, और सभी से ड्यूटी लगाने के नामपर अवैध वसूली की जा रही है। एक होमगार्ड को एक दिन में 375 रुपये का मानदेय मिलता है। ये होमगार्ड जनपद भर में जिला अधिकारी कार्यालय, एसएसपी कार्यालय, सभी थानो, ट्रैफिक पुलिस, जेल पुलिस, विकास भवन, सभी चौराहो, बैंको और बड़े-बड़े अफसरों के घर पर तैनात रहकर सेवा दे रहे हैं।

इस मामले की शिकायत भी होमगार्डों ने कमांडेंट और डीएम के आलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और होमगार्ड मुख्यालय लखनऊ में की थी, जिसकी जांच अलीगढ के मंडल कमांडेंट आरके चौरसिया कर रहे हैं। परंतु जांच के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति कर बड़े अफसरों को बचाने का खेल चल रहा है।

इस बीच एटा के एक होमगार्ड सर्वेंद्र और सहायक जिला कमांडेंट होमगार्ड एटा रामवीर सिंह यादव के बीच होमगार्डों की ड्यूटी लगाने को लेकर हो रही वसूली की बातचीत का ऑडियो वायरल हो गया, जिसमें सहायक जिला कमांडेंट होमगार्डों से ड्यूटी के नाम पर रुपये इकठ्ठा करने की बात कर रहे हैं।

इस ऑडियो के सामने आने के बाद हमारे संवाददाता द्वारा कई होमगार्डों से बात की गयी तो उन्होंने कैमरे पर ड्यूटी लगाने के नाम पर 1000 से 2000 रुपये प्रति होमगार्ड प्रतिमाह अवैध वसूली किये जाने और स्वयं देने की बात स्वीकारी।

उन्होंने बताया कि जो होमगार्ड रुपये नहीं देते या इंकार कर देते हैं उनकी ड्यूटी नहीं लगाईं जाती। वसूली का ऑडियो वायरल करने वाले और मामले को मीडिया में लाने वाले सर्वेंद्र को सहायक जिला कमांडेंट होमगार्ड एटा द्वारा नौकरी से निकाल देने और कार्यवाही करने की धमकी भी दी जा रही है। वह बुरी तरह से डरा हुआ है।

सर्वेंद्र ने बताया कि मुझसे अन्य होमगार्डो से रुपये इकठ्ठे करके देने को कहा जाता था। उसका कहना है, वसूली के वायरल ऑडियो में टेलेफोन पर उसकी सहायक जिला कमांडेंट रामवीर सिंह यादव की बात हो रही है, और यह उसी की और रामवीर सिंह यादव की ही आवाज है। उसका कहना है, कि वसूली का भंडाफोड़ करने के लिए उसने ही ये ऑडियो वायरल किया है।

उसका कहना है कि उसने खुद सहित 10 होमगार्डों के 1500-1500 रुपये ड्यूटी डालने के लिए सहायक जिला कमांडेंट को उनके कहने पर इकठ्ठे करके दिए हैं।

इसके साथ ही बलवीर,विजयपाल,केशव व श्यामवीर ने होमगार्डों की ड्यूटी लगाने के नाम पर अवैध वसूली की बात कही है। एटा के जिला अधिकारी अमित किशोर ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के आदेश देने की बात कही है।

इस बारे में होमगार्ड जिला कमांडेंट एटा अनिल कुमार सिंह से जब कैमरे पर बात की गयी तो उन्होंने कहा कि अभी मामला उनके संज्ञान में नहीं है,शिकायत मिलने पर इसकी जांच की जायेगी।

वायरल ऑडियो में वसूली की कहने वाले सहायक जिला कमांडेंट होमगार्ड रामवीर सिंह यादव ने कैमरे पर कहा कि इनके ऊपर लगाए गए आरोप निराधार और असत्य हैं।

आपको बता दें, ये पहला मामला नहीं है सूबे के कई जिलों में पहले भी होमगार्डों से ड्यूटी बांटने के नाम पर वसूली की ख़बरें आती रही हैं देखना है इस बार उच्चाधिकारियों द्वारा क्या कदम उठाया जाता है।

Tags:    

Similar News