विधान सभा का मानसून सत्र: 18 अगस्त को पेश होगा अनुपूरक बजट, यह है पूरा प्लान

Monsoon session of Vidhan Sabha: अनुपूरक बजट पेश करने की तैयारियों को लेकर वित्त विभाग शनिवार को अवकाश के दिन भी काम करते देखा गया।

Written By :  Vijay Kumar Tiwari
Published By :  Monika
Update: 2021-08-15 04:03 GMT

विधान सभा (फोटो : सोशल मीडिया )

Monsoon session of Vidhan Sabha: उत्तर प्रदेश विधान सभा का मानसून सत्र 17 अगस्त से शुरू होने जा रहा है। योगी सरकार (yogi government) इस दौरान दोनों सदनों में अनुपूरक बजट ( supplementary budget) 18 अगस्त को पेश करेगी। पहले मिली जानकारी के अनुसार अनुपूरक बजट 20 अगस्त को पेश होना था, लेकिन मोहर्रम के अवकाश व अन्य तकनीकी कारणों से इसे 2 दिन पहले पेश करने का फैसला किया गया है।

अनुपूरक बजट पेश करने की तैयारियों को लेकर वित्त विभाग शनिवार को अवकाश के दिन भी काम करते देखा गया। इस बारे में विधानसभा अध्यक्ष नारायण दीक्षित ने शनिवार को विधानसभा के मानसून सत्र के संशोधित कार्यक्रमों का विवरण जारी जारी किया।

बताया जा रहा है कि 17 अगस्त को पहले दिन निधन के शोक प्रस्ताव पर यह जाएंगे। इसके बाद 18 अगस्त को औपचारिक कार्य, अध्यादेश अधिसूचनाओं व नियमों आदि को सदन के पटल पर रखे जाने का प्लान बनाया गया है। इसके बाद 18 अगस्त को ही दोपहर 12 बजे 2021-22 के पूरक अनुदान की मांग विधानमंडल में पेश की जाएगी।

यूपी विधान सभा (फोटो : सोशल मीडिया )

मोहर्रम-रक्षाबंधन के कारण इस दिन नहीं चलेगा सदन

जानकारी के अनुसार मोहर्रम और रक्षाबंधन के त्यौहार के कारण 19 से 22 अगस्त तक सदन नहीं चलेगा। विधानसभा इसके बाद 23 तारीख को फिर से चलेगी। उस दिन विधायी कार्य व अन्य कार्यों को किए जाने का प्राविधान किया गया है। इसके बाद 24 अगस्त को वित्तीय वर्ष 2021-22 के अनुपूरक अनुदान पर चर्चा, मांगों पर विचार तथा मतदान और विनियोग विधेयकों पर चर्चा के बाद इसे पास कराने जाने की तैयारी की जाएगी।

Tags:    

Similar News