Moradabad News: विश्व फार्मेसी दिवस पर मरीजों को बांटे फल

Moradabad News: विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप बडोला की अध्यक्षता में फल वितरण का आयोजन किया गया।

Report :  Sudhir Goyal
Update: 2022-09-25 13:52 GMT

विश्व फार्मेसी दिवस पर मरीजों को फल देते हुए 

Moradabad News:  आज ही के दिन यानी कि  25 सितम्बर को फार्मासिस्ट दिवस के रूप में मनाया जाता हे इसी के उपलक्ष्य में डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन, मुरादाबाद द्वारा जिला चिकित्सालय, में विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप बडोला की अध्यक्षता में फल वितरण का आयोजन किया गया एवं इस  कार्यक्रम का संचालन जिला मंत्री हेमंत चौधरी ने किया गया। आज विश्व फार्मासिस्ट दिवस की थीम "फार्मेसी यूनाइटेड इन एक्शन फॉर ए हेल्दियर वर्ल्ड" पर विभिन्न वक्ताओं ने विचार व्यक्त किए और फार्मासिस्ट समाज की जनता में पहचान बढ़ाने, फार्मासिस्ट एक्ट -1948 का पूर्णता पालन कराने पर चिंतन मनन किया।

फल वितरण कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष संदीप बडोला ने कहा कि जिस सोच के साथ हिंदुस्तान में फार्मासिस्ट को स्थापित किया गया था वह सोच आज व्यवस्था की भेंट चढ़ गई है जिन्होंने कहा कि फार्मासिस्ट का कार्य दबाकर निर्माण से लेकर रख-रखाव और वितरण का है और इसके पालन के लिए फार्मेसी एक्ट- 1948 बनाया गया है। जहां दवा वहां फार्मासिस्ट यह इसका उद्देश्य है परंतु हिंदुस्तान में इसका पूर्णता पालन नहीं हो रहा है जिस कारण फार्मासिस्ट समाज का उत्थान नहीं हो पा रहा है। उन्होंने उपस्थित फार्मासिस्ट से अपील की कि अपने कार्यों का ईमानदारी से पालन करें और "फार्मेसी यूनाइटेड इन एक्शन फॉर ए हेल्दियर वर्ल्ड" के अनुसार प्रत्येक मरीज की दवा की डोज निर्धारित करते हुए उसके फायदे और नुकसान की जानकारी देते हुए उसके उपयोग की विधि भी मरीजों को बताएं। उन्होंने कहा कि आज सभी विकसित देशों में चिकित्सक का कार्य रोक का निर्धारण करना है एवं उस रोग में कौन सी औषधि दी जानी है एवं किस मात्रा में दी जानी है वह कार्य फार्मासिस्ट का है।

इसी अवसर पर जिला अध्यक्ष पाकेश गुप्ता ने कहां की फार्मेसी चिकित्सक और मरीज के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी है फार्मासिस्ट के बिना स्वास्थ्य सेवाओं की कल्पना नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर रिफ्रेशर कोर्स के माध्यम से फार्मासिस्ट को नई नई जानकारी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद जनपद के फार्मासिस्ट अपनी योग्यता के अनुरूप जनता को भरपूर स्वास्थ्य लाभ पहुंचा रहे हैं।

जिला मंत्री हेमंत चौधरी ने कहा कि एक समय था जब चिकित्सालयों में फार्मासिस्ट औषधियों का निर्माण करता था एवं अनेकों तरह के सिरप आदि चिकित्सालय में तैयार करता था और उनसे मरीजों को भरपूर फायदा होता था, उन्होंने कहा कि मरीजों को दी जाने वाली औषधि की डोज का निर्धारण करने का कार्य जो फार्मासिस्ट का था वह आज चिकित्सक संपर्क कर रहा है, जोकि व्यवस्था की कमी है। उन्होंने कहा कि आज फार्मासिस्टों को उनके कार्य और योग्यता के अनुरूप वेतन व अन्य सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं। कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष निश्चल भटनागर ने उपस्थित फार्मासिस्ट के साथ संकल्प लिया कि फार्मेसिस्ट समाज के उत्थान के लिए वे जनता के बीच अपनी उपयोगिता साबित करने के लिए समय-समय पर हर संभव प्रयास किए जाएंगे व फार्मासिस्ट एक्ट-1948 के पूर्णता परिपालन के लिए आवश्यकता पड़ने पर जनता को साथ लेकर आंदोलन भी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार औषधियों का रखरखाव किसी भी अन्य व्यक्ति से ना कराकर मात्र आज रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट से कराएं।

इस दौरान संरक्षक जयपाल सिंह एवं शिशुपाल सिंह, जिला उपाध्यक्ष हरीश चौहान, कोषाध्यक्ष  पंकज पांडे, संपरेक्षक त्रिवेंद्र चौहान, सुनील कुमार, पीपी चौहान, राजेश पाठक, हरी बाबू, अंकुर चौहान, विपिन भट्ट, रजत सैनी, ईशा फार्मेसिस्ट आदि उपस्थित रहें।

Tags:    

Similar News