Moradabad News: सड़क किनारे बने होटलों की भट्ठियां लोगों को बना रहीं बीमार, प्रदूषण विभाग अंजान

Moradabad News: कुछ समय पहले प्रदूषण विभाग द्वारा इन होटल संचालकों को कोयला संचालित भट्ठियों का प्रयोग न करने की हिदायत दी गई थी। लेकिन इन होटल संचालकों पर प्रदूषण विभाग के नोटिस का कोई असर नहीं हो रहा है।

Report :  Sudhir Goyal
Update: 2024-05-12 06:39 GMT

सड़क किनारे जल रही भट्ठियां (Newstrack)

Moradabad News: सुबह का वातावरण बहुत शुद्ध होता है, लोगों को शुद्ध हवाएं और सुहाना मौसम मिलता है, लेकिन मुरादाबाद में सुबह का मौसम बहुत जहरीला रहता है, इसका कारण मुरादाबाद के प्रदूषण विभाग की लापरवाही है। लोगों को रोडवेज के सामने स्थित होटलों की भट्टियों से सुबह-शाम निकलने वाला खतरनाक धुआं बीमार बना रहा है।

सुबह से देर रात तक धधकती है भट्ठियां

आधुनिकता के दौर में प्रदूषण से बचाव के लिए विभाग द्वारा कोयला, लकड़ी व प्लास्टिक से चलने वाली होटल की भट्टियों को प्रतिबंधित कर गैस संचालित भट्टियों का प्रयोग करने के आदेश दिए गए थे। लेकिन, यह आदेश मुरादाबाद के रोडवेज के सामने होटल संचालक धुएं में उड़ा रहे हैं। क्योंकि वह लोग आज भी अपनी भट्ठियों को सड़क पर रख कर कोयला, लकड़ी, कागज प्लास्टिक जलाकर सुबह और शाम पूरे वातावरण को प्रदूषित कर रहे हैं। वीडियो में आप देख सकते हैं कि सुबह 9:00 बजे का समय है जिस समय वातावरण शुद्ध होना चाहिए था, उस समय यह होटल संचालक अपनी भट्ठियों को दहकाते हैं और वातावरण को पूरी तरह प्रदूषित कर देते हैं। जिससे आसपास की दुकानदारों को आंखों की बीमारी, सांस लेने की समस्या, जुखाम जैसी गंभीर बीमारियों से दो-चार होना पड़ रहा है। अनेकों बार इस मुद्दे को उठाया गया लेकिन प्रदूषण विभाग द्वारा इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

कुछ समय पहले प्रदूषण विभाग द्वारा इन होटल संचालकों को कोयला संचालित भट्ठियों का प्रयोग न करने की हिदायत दी गई थी। लेकिन इन होटल संचालकों पर प्रदूषण विभाग के नोटिस का कोई असर नहीं हो रहा है। इसके बाद भी प्रदूषण विभाग द्वारा कोई कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई। इस बाबत जब प्रदूषण विभाग के अधिकारी से बात की गई तो इंस्पेक्टर आकाश जोशी ने कहा कि कि हम घर-घर जा कर चेकिंग नहीं कर सकते हैं। यदि किसी को कोई परेशानी है तो हमें लिखित शिकायत दे। आपको भी कोई परेशानी है तो आप भी हमें लिखित शिकायत दें। फिर हम देखेंगे क्या कार्यवाही हो सकती है।

Tags:    

Similar News