Moradabad News: बेखौफ खनन माफिया कर रहे मिट्टी का अवैध खनन, महमूदपुर माफी में चल रहा बड़ा खेल

Moradabad News: मैनाठेर क्षेत्र इन दिनों अवैध खनन का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। क्योंकि यहां अवैध खनन के भरे ट्रैक्टर - ट्राली, डम्पर के द्वारा आपको बेखौफ खनन करते हुए दिखाई दे जाएंगे।

Report :  Shahnawaz
Update:2024-09-22 19:25 IST

महमूदपुर माफी में बेखौफ ढंग में धड़ल्ले से चल रहा मिट्टी का अवैध खनन: Photo- Newstrack

Moradabad News: उत्तर प्रदेश के जनपद मुरादाबाद में शासन स्तर से रोक लगी होने के बाद भी मैनाठेर के महमूदपुर माफी में खनन माफिया अवैध ढंग में मिट्टी का खनन करते हुए खुलेआम और धड़ल्ले के साथ सरकारी राजस्व को चूना लगा रहे हैं। परंतु कोई भी विभाग इस अवैध खनन के गोरख धंधे पर हाथ डालने को तैयार नहीं है।

बता दें कि इसमें मिलीभगत या सियासी दबाव होने को लेकर लोगों में खूब चर्चा चल रही हैं। लोगों का कहना है कि ये खनन माफिया बेखौफ ढंग में धड़ल्ले से खनन के काम को अंजाम देते है। जहां सरकार ने मिट्टी खनन पर सख्ती से रोक लगाने को अपनी पहली प्राथमिकताओं में शामिल किया हुआ है। जिसके चलते परमीशन के बिना बालू अथवा मिट्टी का खनन करने वाले वाहनों के साथ ही खनन माफियाओं पर भी कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया हुआ है।


अवैध खनन का प्रमुख केंद्र बना मैनाठेर क्षेत्र

परंतु इतना सब कुछ होने के बाद भी मैनाठेर क्षेत्र इन दिनों अवैध खनन का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। क्योंकि यहां अवैध खनन के भरे ट्रैक्टर - ट्राली, डम्पर के द्वारा आपको बेखौफ खनन करते हुए दिखाई दे जाएंगे। मगर न तो प्रशासन इस तरफ ध्यान दे रहा है और न ही संबंधित अधिकारियों को कोई ध्यान है। सूत्रों का कहना है कि अवैध खनन का कारोबार बड़े पैमाने पर चल रहा है।

खनन माफियाओं का कहना है कि...

खनन करने वालों का खुलेआम कहना है कि हमारा कोई कुछ नही कर सकता, सभी से हमारे हाथ मिले हुए हैं, शायद उन लोगों का कहना सही है, जो इतनी बेबाकी और धड़ल्ले से इस खनन के काम को अंजाम दिया जा रहा है और किसी प्रकार की रोक नही है।

Tags:    

Similar News