Moradabad News: बच्चों ने पूछा- गुरु जी! 'पंखे कब चलेंगे, कब हमें हवा मिलेगी' बिजली को तरस रहे सरकारी विद्यालय

Moradabad News: नकटपुरी कला के प्राथमिक विद्यालय का जहां प्राथमिक विद्यालय की मौजूदा स्थिति सरकार के खोखले दावों की पोल खोलती नजर आ रही है। जब से स्कूल बना है तब से आजतक बिजली नहीं पहुंची

Report :  Sudhir Goyal
Update: 2024-07-30 13:00 GMT

सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में विद्युत की व्यवस्था नहीं, पढ़ नहीं पा रहा बच्चे: Video- Newstrack

Moradabad News: उत्तर प्रदेश के जनपद मुरादाबाद के भगतपुर ब्लॉक के नकटपुरी कला के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों का कायाकल्प करवाने का दावा सरकार करती तो है लेकिन मौजूदा स्थिति कुछ और ही बयान करती है। सरकारी प्राथमिक विद्यालयों की स्थिति से सरकार की करनी और कथनी में साफ फर्क दिखाई दे रहा है। देश को आजाद हुए 75 साल बीत गए, परन्तु भगतपुर ब्लॉक के नकटपुरी कला के सरकारी स्कूल के बच्चे यह पूछ रहे हैं कि गुरु जी स्कूल में लगे पंखे कब चलेंगे, कब हमें हवा मिलेगी?

मामला है नकटपुरी कला के प्राथमिक विद्यालय का जहां प्राथमिक विद्यालय की मौजूदा स्थिति सरकार के खोखले दावों की पोल खोलती नजर आ रही है। जब से स्कूल बना है तब से आजतक बिजली नहीं पहुंची, बच्चे भीषण गर्मी में पढ़ने को मजबूर हैं।


विद्यालय में लाइट की व्यवस्था नहीं

वहीं प्राथमिक विद्यालय के मास्टर नाजीर हुसैन ने बताया कि 2017 में विद्युत विभाग के कर्मचारी बिजली का मीटर तो विद्यालय में पहुंचा गए हैं लेकिन आज तक उसे लगाने कोई नहीं आया है। जबकि विद्यालय से 20 मीटर की दूरी पर ही 11000 की लाइन गुजर रही है। आज तक विद्यालय में लाइट की व्यवस्था नहीं हो पाई है। लाइट की व्यवस्था न होने के कारण बच्चों को पढ़ने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी के चलते बच्चे स्कूल में आने के लिए असमर्थ हैं।


स्कूल में समरसेबल, पानी की टंकी, शौचालय, बिजली के पंखे ,बल्ब आदि की व्यवस्था है लाइट न होने के कारण इनका प्रयोग बच्चे नहीं कर पा रहे। गर्मी में कापी किताबों से अपनी हवा करते रहते हैं। प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों ने बताया कि "स्कूल में पढ़ने के दौरान इस मौसम में विद्यालय में बहुत गर्मी लगती है, हम सही से पढ़ भी नहीं पा रहे हैं। ज्यादा गर्मी के चलते हमारी तबीयत भी खराब हो जाती है।"

गरीबों के बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं, इस लिए ऐसी व्यवस्था

बच्चों के अभिभावकों का कहना है कि "विद्यालय में अमीरों के बच्चे पढ़ रहे होते तो लाइट की व्यवस्था हो गई होती, यहां सभी गरीबों के बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं, इसीलिए विद्यालय में लाइट की व्यवस्था नहीं हो पा रही है।" इस संबंध में विद्युत विभाग के एसडीओ आरएन राठौर का कहना है कि "प्राथमिक विद्यालय की लाइट की समस्या मेरे संज्ञान में आ गई है जल्द ही इस समस्या का समाधान करा दिया जाएगा।"

Tags:    

Similar News