Moradabad News: पौधा लगाओ फ्री शिक्षा पाओ, महाविद्यालय की अनोखी स्कीम

Moradabad News: महाविद्यालय द्वारा हर वर्ष लगभग 2000 से अधिक पौधेरोपण करता है और सभी को फ्री शिक्षा देता है।

Report :  Shahnawaz
Update: 2024-08-17 07:12 GMT

Moradabad News (Pic: Social Media)

Moradabad News: अमरोहा के धनौरा शहर में पीसीएस संघ के पूर्व अध्यक्ष (पूर्व कमिश्नर) बाबा हरदेव सिंह के नाम से मंडी धनौरा में स्थापित उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सचिव द्वारा पुरस्कृत बाबा हरदेव सिंह महाविद्यालय की स्थापना सन 2015 में हुई, जिसके संस्थापक जितेन्द्र प्रताप सिंह, प्राचार्य व संस्थापक सदस्य कृष्णानंद चौरसिया थे। जितेन्द्र प्रताप सिंह पूर्व कमिश्नर बाबा हरदेव सिंह के निजी सचिव/प्रतिनिधि रहे हैं बाबा हरदेव सिंह का नाम अपने कार्यकाल में विख्यात रहा है। जिनको कई मैगजीन ने पहले बुलडोजर बाबा के नाम से भी छापा है।

लंबे समय से चल रही कोचिंग

देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी के बनारस लोकसभा सीट पर सलाहकार भी रह चुके हैं। उन्हीं के नाम पर महाविद्यालय की स्थापना हुई, संस्थापक सदस्य गण ठाकुर ओमवीर सिंह, कृष्णानंद चौरसिया, नईमुद्दीन बादशाह, जिला पंचायत अमरोहा के पूर्व सदस्य एडवोकेट आलोक कुमार भारती व संरक्षक गण डॉ० विष्णु कुमार अग्रवाल, डॉ० राघवेंद्र शुक्ल, नगर विकास सचिव श्रीप्रकाश सिंह पूर्व आईएएस, आर एन सिंह पूर्व आईएएस, विक्रम चंद गोयल कुलपति चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, एलएसपी सिंह पूर्व पीपीएस, मुरादाबाद के डीआईजी ओंकार सिंह आईपीएस, अमरोहा के जिलाधिकारी वेद प्रकाश आईएएस, डॉक्टर सत्येंद्र कुमार संयुक्त कृषि निदेशक ने महाविद्यालय में आईएएस व पीसीएस की कोचिंग फ्री देने का फैसले पर सहमति जताई। जब से यह महाविद्यालय चर्चा में आया, और महाविद्यालय ने लगातार 3 साल आईएएस व पीसीएस की फ्री कोचिंग दी। जिसका क्षेत्रीय विद्यार्थियों ने बहुत फायदा उठाया और महाविद्यालय की कोचिंग से पुलिससब इंस्पेक्टर, लेखपाल और रेलवे जैसी नौकरियों में चयनित हुए।

पौधा लगाओ फ्री शिक्षा पाओ

विद्यार्थियों के नंबर आए उस समय कई कोचिंग सेंटर बंद हुए। कई कोचिंग सेंटर के मालिको ने आकर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० सोनिया चौहान से वार्ता कर फीस लेकर ही कोचिंग देने की सलाह दी लेकिन पैसों में कोचिंग देने वाले विचारों को संस्थापक सदस्यों ने नकार दिया। उस समय महाविद्यालय संघर्ष की स्थिति में था और कुछ आर्थिक कारणों से महाविद्यालय को 2019 में फ्री कोचिंग बंद करनी पड़ी। फिर 2021 में मैनेजमेंट कमेटी ने तहसील धनौरा के उप जिलाधिकारी रहे मांगेराम चौहान से प्रेरणा लीं, और प्राचार्या डॉ० सोनिया चौहान ने अगस्त माह में दो पौधे लगाओ, फ्री शिक्षा पाओ स्लोगन को महाविद्यालय में लागू किया। पिछले 4 साल से महाविद्यालय में इतने उतार और चढ़ाव आए, लेकिन महाविद्यालय दो पौधे लगाओ फ्री शिक्षा पाओ पर आज भी फ्री शिक्षा दे रहा है। महाविद्यालय द्वारा हर वर्ष लगभग 2000 से अधिक पौधेरोपण करता है और सभी को फ्री शिक्षा देता है। 

Tags:    

Similar News