Bulandshahr News: नवरात्र पर जेल में मुस्लिम बंदियों ने रखा व्रत, हवन यज्ञ कर की पूजा

Bulandshahr News: बुलंदशहर जेल में निरूद्ध हिंदू बंधुओं के साथ साथ 23 मुस्लिम बंदियों ने भी नवरात्र पर व्रत रखा। यही नहीं बाकायदा उन्होंने हिंदू बंधुओं के साथ बैठकर हवन यज्ञ और पूजा-अर्चना भी की।

Update: 2023-03-23 16:23 GMT
बुलंदशहर: नवरात्र पर जेल में मुस्लिम बंदियों ने रखा व्रत, हवन यज्ञ कर की पूजा

Bulandshahr News: एक तरफ जहां आज पूरे देश में नवरात्रि पर्व पर धूमधाम से श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की तो वहीं बुलंदशहर की जिला कारागार में भी नवरात्र की धूम रही। बुलंदशहर जेल में निरूद्ध हिंदू बंधुओं के साथ साथ 23 मुस्लिम बंदियों ने भी नवरात्र पर व्रत रखा। यही नहीं बाकायदा उन्होंने हिंदू बंधुओं के साथ बैठकर हवन यज्ञ और पूजा-अर्चना भी की। जिला जेल के जेल अधीक्षक आर.के. जयसवाल ने बताया कि बुलंदशहर जेल में हिंदू मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एकजुट हो नवरात्र पर्व की शुरुआत की और सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश की है।

देश भर में बुधवार को शुरू हुए चैत्र नवरात्रि के पावन पर्व पर जहां एक ओर मंदिरों में आदि शक्ति मां दुर्गा की जय-जयकार गुंजायमान रही, वहीं दूसरी ओर बुलंदशहर की जिला कारागार में भी मां दुर्गा का गुणगान किया गया। जेल अधिकांश आर के जयसवाल ने बताया कि प्रातः काल में कारागार में निरुद्ध प्रत्येक वर्ग एवं धर्म के बंदियों द्वारा मॉ दुर्गा की पूजा अर्चना एवं स्तुति की गई। जिला कारागार बुलन्दशहर में कुल 1288 बंदियों द्वारा नवरात्रि का व्रत रखा गया। इनमें से 1212 हिन्दू पुरुषों बंदियों एवं 53 हिन्दू महिलाओं बंदियों के अतिरिक्त 22 मुस्लिम पुरूषों बंदियों एवं 01 मुस्लिम महिला बंदी द्वारा पूर्ण श्रद्धा के साथ नवरात्र व्रत रखा गया।

हवन यज्ञ कर पूजा अर्चना की

व्रतधारी मुस्लिम बंदियों ने हिंदू सनातनी बंदियों के साथ मिलकर वैदिक मंत्रोच्चारण और विधि विधान के साथ हवन यज्ञ कर पूजा अर्चना की। मां दुर्गा के भजन एवं भेट गाकर भजन संध्या का कार्यक्रम भी किया गया तथा कारागार प्रशासन द्वारा सभी व्रतधारियों के लिए फलाहार एवं व्रत के भोजन इत्यादि की पूर्ण व्यवस्था की गई जिसे निर्धारित समयानुसार बंदी भाईयों एवं बहनों के मध्य वितरित किया गया।

बोले जेल अधीक्षक

जेल अधीक्षक आरके जायसवाल ने बताया हिंदू-मुस्लिम दोनों संप्रदाय के लोगों ने मिलजुल कर नवरात्र पर्व पर पूजा अर्चना कर देश में सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल स्थापित की है।

Tags:    

Similar News