दलहन व तिलहन में आत्मनिर्भरता के लिए नई नीति आएगी: नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में ऑनलाइन बैठक का आयोजन किया गया।

Reporter :  NathBux Singh
Published By :  Monika
Update: 2021-05-31 17:05 GMT

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (फोटो: सोशल मीडिया ) 

अयोध्या: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में एक ऑनलाइन बैठक का आयोजन कृषि एवं कृषि कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित की गई। जिसमें आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह के अलावा देश के अन्य कुलपति तथा निदेशकों ने भाग लिया।

कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह ने बताया कि बैठक में विशेष रूप से केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत सरकार की सफलता के 7 वर्ष पूर्ण होने के साथ-साथ, प्रधानमंत्री के दृढ़ संकल्प के परिणाम स्वरूप भारत मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है , आमजन की भागीदारी देश के विकास में बढ़ रही है और हर व्यक्ति के मन में एक जज्बा उत्पन्न हुआ है ।

इस अवसर पर कृषि मंत्री द्वारा नई कृषि प्रौद्योगिकिओं एवं किस्मों का विमोचन किया गया । तथा उन्होंने कहा कि दलहन व तिलहन में आत्मनिर्भरता के लिए नई नीति आएगी । इस अवसर पर कृतज्ञ कृषि हैकाथॉन में प्रतियोगिताओं का आयोजन कर एक से बढ़कर एक उपयोगी संरचनाएं सृजित कर अपनी योग्यता व क्षमता को साबित किया ।

इन मुद्दों पर हुई खुलकर चर्चा 

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि मुंहपका - खुरपका रोग की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्य किया जा रहा है। कृषि शिक्षा एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसके माध्यम से हम कृषि क्षेत्र का समग्र विकास कर सकते हैं । कार्यक्रम में कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रुपाला, आईसीआर के महानिदेशक डॉ त्रिलोचन महापात्र, विशेष सचिव संजय सिंह,उप महानिदेशक (शिक्षा ) डॉ आर सी अग्रवाल ने भी संबोधित किया । बैठक में विशेष रूप से कृषि फसलों की नई किस्में व अन्य उपलब्धियां, पशु विज्ञान, मात्सिकी, अभियांत्रिकी आदि पर विशेष रूप से चर्चा की गई।

Tags:    

Similar News