Noida News: लाजिक्स, एमएमआर व वेव को प्राधिकरण ने जारी किया नोटिस, तीनों ने प्राधिकरण की ग्रीन बेल्ट पर कर रखा है कब्जा

Noida News: सेक्टर-32 में लाजिक्स का मॉल है। यहां ग्रीन बेल्ट को कब्जा कर अवैध पार्किंग की जा रही है। सेक्टर-32 में ही वेव की मिक्स परियोजनाएं चल रही है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shweta
Update:2021-10-08 20:08 IST

कॉन्सेप्ट फोटो

Noida News: ग्रीन बेल्ट पर कब्जे को लेकर प्राधिकरण ने कार्यवाही शुरू कर दी है। तीन बड़े बिल्डरों को कारण बताओं नोटिस जारी किया है। सात दिन में बिल्डर को जवाब देना होगा। इसमे सेक्टर-32 लाजिक्स, सेक्टर-32 वेव और सेक्टर-52 एमएमआर है। इन सभी ने ग्रीन बेल्ट पर कब्जा किया हुआ है। प्राथमिक जांच में इसके संकेत मिले है। प्राधिकरण का भू-विभाग, उद्यान व सर्किल तीनों की संयुक्त टीम यहा ले-आउट के अनुसार पैमाइश करेगी। अवैध निर्माण को ध्वस्त किया जाएगा। साथ ही सीईओ के निर्देशन में जुर्माना लगाया जाएगा।

सेक्टर-32 में लाजिक्स का मॉल है। यहा ग्रीन बेल्ट को कब्जा कर अवैध पार्किंग की जा रही है। सेक्टर-32 में ही वेव की मिक्स परियोजनाएं चल रही है। यहा भी ग्रीन बेल्ट पर कब्जा किया गया है। इसी तरह सेक्टर-52 में एमएमआर माल है। यहा ग्रीन बेल्ट की तरफ टीन शेड लगाकर कार्य किया जा रहा है। इन तीनों ही स्थानों पर प्राधिकरण की संयुक्त टीम की ओर से सर्वे किया जाएगा। सर्वे के आधार पर जो भी जमीन ग्रीन बेल्ट की होगी प्राधिकरण उसे कब्जे में लेगा और बिल्डर पर जुर्माना लगाएगा।

सुपरटेक एमराल्ड के बाद उद्यान विभाग ने खुद लिया संज्ञान


सुपरटेक एमराल्ड के बाद प्राधिकरण के उद्यान विभाग ने खुद संज्ञान लेते हुए सेक्टर-1 से सेक्टर-165 तक सभी सेक्टरों में ग्रीन बेल्ट की पैमाइश करा रहा है। ताकि अवैध रूप से कब्जा की हुई जमीन को वापस लेकर अतिक्रमण कर्ताओं के खिलाफ कार्यवाही की जा सके।

मास्टर प्लान के अनुसार के यह है स्थिति


भू-उपयोग की श्रेणी            मास्टर प्लान के अनुसार  क्षेत्रफल        प्रतिशत

आवासीय                                 5722 हेक्टेयर                                 37.5

औद्योगिक                               28०7 हेक्टेयर                               18.37

यातायात                                   1942 हेक्टेयर                               12.71

मनोरंजन/हरित                             2433 हेक्टेयर                            15.92

अन्य                                         2376 हेक्टेयर                              15.55

प्रथम दृष्टया जांच में देखा गया कि तीनों स्थानों पर ग्रीन बेल्ट पर कब्जा होने के संकेत मिले है। संयुक्त टीम द्बारा ले आउट प्लान के हिसाब से पैमाइश कराई जाएगी। तीनों को नोटिस जारी कर दिया गया है। सात दिन में इनको जवाब देना होगा। विशेष कार्याधिकारी इंदू प्रकाश सिंह

Tags:    

Similar News