सफाई न कराये जाने पर नोडल सचिव हुए नाराज, लगाई फटकार

नोडल अधिकारी ने ईओ को निर्देश दिये कि सभी वार्डो में कूड़ा डालने का स्थान निर्धारित करते हुए कूड़ेदान रखवाये ताकि लोग उसी में कूड़ा डाले और इधर-उधर कूड़ा फैलने से गंदगी न हो।

Update: 2020-07-12 10:52 GMT

कानपुर देहात: अपर मुख्य सचिव, अवस्थापना एवं औद्यौगिक विकास एवं आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स/जनपद नोडल अधिकारी आलोक कुमार-प्रथम व जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, ने आज सिकन्दरा तहसील क्षेत्र के वार्ड नम्बर 3 मालवी नगर का भ्रमण कर जल भराव एवं साफ-सफाई का गहनता से निरीक्षण किया।

नाराज़गी ज़ाहिर की

वार्ड में एक प्लाट में काफी जल भराव एवं गंदगी होने के साथ सुअर व गायों द्वारा उसमें विचरण करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी सिकन्दरा राजाराम को निर्देश दिये ऐसे स्थानों पर व्यापक स्तर पर सफाई कराये तथा छुट्टा जानवर छोड़ने वालों को तत्काल प्रभाव से नोटिस जारी करें। नोडल अधिकारी ने ईओ से कहा कि मोहल्लों में गंदगी फैलाने वाले डेरी वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज करायें तथा वहीं फागिंग न कराये जाने पर कडी नाराजगी जाहिर करते हुए सख्त निर्देश दिये कि फागिंग अवश्य कराये तथा जो मशीन खराब है उसे ठीक कराये लापरवाही पर कडी कार्यवाही की जायेगी।

इधर-उधर कूड़ा फैलने से गंदगी न हो

नोडल अधिकारी ने ईओ को निर्देश दिये कि सभी वार्डो में कूड़ा डालने का स्थान निर्धारित करते हुए कूड़ेदान रखवाये ताकि लोग उसी में कूड़ा डाले और इधर-उधर कूड़ा फैलने से गंदगी न हो। एक प्राईवेट प्लाट में काफी पानी जमा होने एवं गंदगी पाये जाने पर उन्होने ईओ को निर्देश दिये कि प्लाट से पानी निकालने की व्यवस्था कराने के साथ यहां मच्छर जनित दवाओं का छिड़काव करायें तथा समस्त नाले, नालियों की सफाई नियमित करायें।

टिड्डी दल का हमला: अब राजधानी पहुंची ये बड़ी आफत, अलर्ट हुई सरकार

घरों की रखें साफ़ सफाई

इस अवसर पर उन्होने वहां के निवासियों से भी कहा कि कोरोना महामारी एवं संचारी रोगों को देखते हुए अपने घरों की सफाई करने के साथ घर के आस-पास जल भराव न होने दे तथा स्वयं नियमित रूप से सफाई रखें और कोरोना महामारी एवं संचारी रोगों से बचाव करें तथा कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए बिना कार्य के घर से बाहर न निकले और बाहर निकलने पर मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेसिंग का शतप्रतिशत पालन करें। वहीं इसके पश्चात नोडल अधिकारी ने सिकन्दरा तहसील में बनाये गये कोविड हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया।

मंत्री को भी कोरोना: योगी सरकार हुई अलर्ट, तेजी से बढ़ते जा रहे केस

साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे

निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी ने भी अपना जांच करायी जिसमें सब सामान्य निकला तथा उन्होंने एसडीएम सिकन्दरा को निर्देशित किया कि तहसील प्रांगढ में आने वालों का सही प्रकार से कोविड हेल्प डेस्क के माध्यम से जांच कराये तथा आने वाले मास्क जरूर लगाये तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराये तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देकर प्रतिदिन साफ सफाई कराये। इस अवसर पर एसडीएम अकबरपुर आनन्द कुमार सिंह, एसडीएम सिकन्दरा आरसी यादव, ईओ राजाराम आदि अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- मनोज सिंह, कानपुर देहात

मिसाल बनी महिला: अमेरिकी नौसेना में हुई पायलट, ऐसा करके रचा इतिहास

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News