Noida: GIP पर ED का बड़ा एक्शन, मनी लॉन्ड्रिंग के केस में किया अटैच, 400 करोड़ का है घोटाला

GIP Mall: ईडी ने आज नोएडा के GIP मॉल पर बड़ी कार्रवाई करते हुए मॉल में Amusement Park को 400 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े एक केस में अटैच किया है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-30 11:06 GMT

ED Action on GIP Mall: उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित मशूहर GIP मॉल में ईडी ने आज बड़ी कार्रवाई की है। ED ने मॉल में Amusement Park को ₹400 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े एक केस में अटैच किया है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार, यह केस मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा बताया जा रहा है। बता दें, नोएडा GIP मॉल का यह Amusement Park Ms IRAL- International Recreation Amusement Ltd की कंपनी International Amusement Ltd के नाम से था।

GIP के अलावा एडवेंचर आयलैंड पर भी शिकंजा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईडी ने International Amusement Limited जो कि IRAL की एक होल्डिंग कंपनी है, उससे संबंधित करीब 291.18 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति को अटैच किया है। जानकारी के अनुसार, इंटरटेनमेंट सिटी लिमिटेड के तहत आने वाला नोएडा का GIP Mall का कमर्शियल स्पेस करीब 3,93,737.28 स्क्वायर फुट है। जीआईपी के अलावा प्रवर्तन निदेशालय ने रोहिणी स्थित एडवेंचर आयलैंड पर भी शिकंजा कसा गया है। यह आयलैंड करीब 45,966 स्क्वायर फुट में तैयार किया गया है।

नोए़डा और गुरुग्राम में दिए जाने थे प्लॉट

बता दें, International Amusement Limited पर आरोप है कि उसने लोगों को सस्ते दामों पर दुकान और प्लॉट देने के लिए निवेशकों से करीब 400 करोड़ रुपये लिए। यह प्लॉट और दुकान नोएडा के अलावा गुरुग्राम में भी दिए जाने थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड के प्रोजेक्ट अब तक पूरा नहीं हुआ है और निवेशकों को भी अब तक कोई रिटर्न नहीं मिला है। ऐसा बताया जा रहा है कि इसी धोखाधड़ी की शिकायत मिलने के बाद ईडी ने यह बड़ी कार्रवाई की है।

गुरुग्राम पुलिस ने दर्ज किया था केस

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जयपुर के दौलतपुर, तहसील-आमेर में 218 एकड़ जमीन का पट्टा भी इंटरनेशनल एम्यूजमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नाम से है। बताया जा रहा है कि ईडी ने इसपर भी शिकंजा कसा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड के खिलाफ गुरुग्राम पुलिस ने केस दर्ज की थी। इसी एफआईआर के आधार पर ईडी की टीम मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर इस कंपनी पर शिकंजा कस रही है।

Tags:    

Similar News