Noida News: स्कूली बच्चों ने ली जल सरंक्षण की शपथ, बोले- बच्चों ने खाई कसम ‘पानी बचाएंगे हम’

Noida News Today: जल जीवन मिशन स्टॉल पर आए बच्चों ने सुनी हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाने की कहानी। बोले- सरकार ने घर-घर तक नल पहुंचाया, जल को बचाना हम सबकी जिम्मेदारी।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-27 20:03 IST

Noida International Trade Show Jal Jeevan Mission

Noida News Today: उत्तर प्रदेश के हर ग्रामीण घर तक नल कनेक्शन पहुंचाने वाला जल जीवन मिशन अब नई पीढ़ी को जल संरक्षण और जल प्रबंधन के लिए सचेत कर रहा है। शुक्रवार को इंटरनेशनल ट्रेड शो के तीसरे दिन जल जीवन मिशन के का ‘हर घर जल गांव’ मॉडल को देखने के लिए स्कूली बच्चों को जल संरक्षण का मंत्र दिया। इस मौके पर बच्चों को जल संरक्षण कैसे और क्यों करें। इसके बारे में बताया गया। जल संरक्षण की सीख लेने के बाद बच्चों ने जल संरक्षण करने और अपने आसपास पहुंचाने की शपथ भी ली। स्कूली बच्चों ने पानी बचाओं के नारे भी लगाए। इस दौरान बच्चों ने हर घर जल गांव मॉडल के जरिए समझा की किस तरह से बुंदेलखंड और विन्ध्य के सूखा प्रभावित क्षेत्रों में नल कनेक्शन पहुंचाया गया। उसके लिए किस प्रकार से दुनिया की उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल किया गया।

आल्हा की धुन सुन स्टॉल पर पहुंचे मंत्री कपिल देव अग्रवाल

जल जीवन मिशन के ‘हर घर जल गांव’ मॉडल को देखने शुक्रवार को राज्य सरकार में कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल भी पहुंचे। स्टॉल के बाहर आल्हा की धुन सुनते ही स्टॉल के भीतर आ गए। इस दौरान उन्होंने 2.26 करोड़ घरों तक इतने कम से नल कनेक्शन पहुंचाने की उपलब्धि की सराहा। मंत्री ने जल जीवन मिशन के स्टॉल पर लगी टाइम वॉल को भी देखा।


बुंदेलखंडी आल्हा की धुन पर धिरके लोग

जल जीवन मिशन के स्टॉल पर बुंदेलखंडी आल्हा की धुन सुनने के लिए शुक्रवार को बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी।


इस दौरान लोगों ने आल्हा सुन कई लोगों ने डांस भी किया। स्टॉल देखने आए स्कूली बच्चों को भी आल्हा की प्रस्तुति बहुत पसंद आई। बच्चों ने आल्हा कलाकारों के साथ सेल्फी भी ली।

Tags:    

Similar News