School Close: नोएडा में 14 जनवरी तक बंद रहेंगे नर्सरी से आठ तक स्कूल, आदेश जारी

School Close: यूपी में भीषण ठंड और कोहरे को देखते हुए निर्देश जारी किए हैं कि जिले नर्सरी से आठवीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-01-06 09:14 GMT

School Close (सोशल मीडिया)

School Close: यूपी सहित उत्तर भारत का इलाका इस वक्त कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की चपेट में है। पड़ी रही सर्दी से लोगों को जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सर्दी से बचने के लिए लोग घरों में दुबक गए हैं, जो घरों के बाहर किसी काम के लिए निकल रहे हैं, वह पूरे शरीर को गर्म कपड़ों से ढके हुए हैं और आग का सहारा ले रहे हैं। यूपी का पूरा इलाका हांड़ गला देने वाले सर्दी और घने कोहरे की चपेट में है। इसको देखते हुए यूपी के गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) के जिलाधिकारी ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है।

14 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

नोएडा जिलाधिकारी मनीष कुमार ने यूपी में भीषण ठंड और कोहरे को देखते हुए निर्देश जारी किए हैं कि जिले नर्सरी से आठवीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पवार ने कहा कि अत्यधिक ठंड और घने कोहरे की वजह से गौतमबुद्धनगर में चलने वाले सारे बोर्ड मान्यता प्राप्त नर्सरी लेकर 8वीं तक के स्कूलों में सर्दी का अवकाश घोषित किया गया है। जिले के सारे ये स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस आदेश को कड़ाई से पालन किया जाए।

इन राज्यों में ‘गंभीर शीत दिवस’

मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में कई स्थानों पर ठंड से गंभीर शीत दिवस की स्थिति की सूचना दी है। शीत दिवस की स्थिति ने दिल्ली के कई इलाकों और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित किया। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान के अधिकांश हिस्सों और पूर्वी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया है।

यूपी के लिए रेड अलर्ट जारी

शुक्रवार को यूपी के विभिन्न इलाकों में हुई बंदूबांदी से सूबे ठंड और बढ़ गई है। अब लोगों को गलन महसूस होने लगी है। बीते कुछ दिनों कुछ जिलों में सूरज के दर्शन नहीं हुई है, ऊपर से कल हुई हल्की बारिश ने यूपी का तापमान गिरा दिया है, जिससे शनिवार को लोग भीषण सर्दी और गलन से कांप रहे हैं। राजधानी लखनऊ में शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस है। मौसम विभाग ने आज के लिए कोल्ड डे कंडीशन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।


Tags:    

Similar News