Dhaurahara Lok Sabha Result 2024: आनंद भदौरिया ने धौरहरा सीट पर लहराया परचम

Dhaurahara Lok Sabha Result 2024: छात्र राजनीति से ही सक्रिय रहे हैं भदौरिया, अखिलेश यादव के करीबी माने जाते हैं

Update: 2024-06-05 05:01 GMT

Dhaurahara Lok Sabha Result 2024: आनंद भदौरिया ने सपा के टिकट पर चुनाव लड़कर धौरहरा सीट से बीजेपी की रेखा वर्मा को मात दे दिया है। युवा नेता आनंद भदौरिया पर अखिलेश यादव का विश्वास जताना रंग लाया और वे भाजपा की रेखा वर्मा को हराने में कामयाब रहे।मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव के करीबी आनंद भदौरिया सपा से एमलएलसी भी रह चुके हैं। अब वे लोकसभा के लिए चुने गए हैं।

1978 को जन्मे आनंद भदौरिया समाजवादी पार्टी के युवा चेहरों में से एक हैं।भदौरिया ने 1999 में लखनऊ विश्वविद्यालय से बी.एस.सी. और 2001 में लखनऊ विश्वविद्यालय से एम.ए. की डिग्री ली। वे छात्र राजनीति से ही काफी सक्रिय रहे हैं। छात्र राजनीति में वे अक्सर छात्रों के हितों को उठाते रहे। छात्र राजनीति से ही वे सपा के जुड़े। समाजवादी पार्टी ने आनंद भदौरिया को 2016 में एमएलसी बनाया था और अब वे लोकसभा सांसद बन गए हैं।


धौरहरा सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला। इंडी गठबंधन की तरफ से यहां से आनंद भदौरिया को मैदान में उतारकर अपने पुराने गढ़ को वापस पाने की कोशिश की। वहीं भाजपा की तरफ से रेखा वर्मा ने लगातार तीसरी जीत के साथ हैट्रिक लगाने के लिए जीतोड़ मेहनत की है। कहानी में बसपा भी है, जिसके प्रत्याशी श्याम किशोर अवस्थी भी चुनौती दे रहे थे। लेकिन इस कड़े मुकाबले में गठबंधन के प्रत्याशी आनंद भदौरिया ने भाजपा की रेखा वर्मा को 4449 वोट से हरा दिया।


धौरहरा सीट 2008 के परिसीमन में लखीमपुर की 3 और सीतापुर की 2 विधानसभा सीटों को मिलाकर बनी। इस सीट से पहली बार कांग्रेस के टिकट पर जितिन प्रसाद ने जीत दर्ज की थी। उसके बाद दो बार रेखा वर्मा ने यहां से भगवा झंडा बुलंद किया। भाजपा ने इस बार फिर से रेखा पर दांव लगाया था, लेकिन वह इस बार सपा के सक्रिय राजपूत चेहरे आनंद भदौरिया से हार गईं। धौरहरा में चौथे चरण में 13 मई को मतदान हुआ था, जिसमें 64 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

Tags:    

Similar News