यूपी सरकार ने ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण के नौ अधिकारियों को किया सस्पेंड

Noida: यूपी सरकार ने नोएडा,ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण के नौ अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया। जानिए क्या वजह आई सामने।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-01 03:36 GMT

Noida: आज उत्तर प्रदेश की सरकार ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण के अधिकारीयों पर कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने नोएडा,ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण समेत नौ अधिकारीयों को सस्पेंड कर दिया। इसकी जो बड़ी वजह सामने आई है उसमें बताया गया कि उनका तबादला होने के बावजूद भी वो अपने नए तैनाती जगह पर नहीं पहुंचे थे इसी वजह से सरकार ने ये कड़ा कदम उठाया है। नौ अधिकारीयों के निलंबन के अलावा तीन अधिकारीयों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश भी दिए गए है।

सरकार ने क्यों किया निलंबन

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं वित्तीय वर्ष 2023-24 के कई अधिकारीयों का तबादला किया था। शासन के इस आदेश के बावजूद भी उस संबंधित विभागों के अधिकारियों ने आदेश की परवाह ना करते हुए अपने मनपसंद अधिकारीयों को अपने पास ही रखा। जिसके बाद प्रशासन ने उन्हें तबादले के संबंध में कई बार पत्र भेजा लेकिन न ही अधिकारीयों ने उसे गंभीरता से लिया और न ही कर्मचारियों ने। जिसके बाद अब यूपी सरकार को उनके खिलाफ कड़ी कारवाही करनी पड़ी। अधिकारीयों के खिलाफ निलंबन का ये आदेश प्रमुख सचिव औद्योगिक अनिल कुमार सागर की तरफ से जारी किया गया है।

किन- किन लोगों का हुआ निलंबन

यूपी सरकार की तरफ से जिन- जिन लोगों का निलंबन हुआ है उनमें नोएडा के सहायक विधिक अधिकारी सुशील भाटी व नरदेव, निजी सचिव ग्रेड-1 विजेंद्र पाल सिंह, प्रबंधक वास्तुविद नियोजक सुमित ग्रोवर, सहायक प्रबंधक वास्तुविद नियोजक नोएडा के पद पर तैनात यूएस फारूख, लेखाकार प्रमोद कुमार, ग्रेटर नोएडा के प्रबंधक (सिविल) विजय कुमार बाजपेयी, सहायक प्रबंधक (सिविल) सुरेंद्र कुमार व यीडा के प्रबंधक अजब सिंह भाटी के नाम शामिल हैं। बाकी जिन अधिकारीयों पर जांच के आदेश बैठाये गए है उनमें नोएडा के पद पर तैनात विजय कुमार रावल व प्रबंध सिविल के पद पर तैनात सतिन्दर गिरी तथा सहायक प्रबंधक वास्तुविद प्रेम कुमार शामिल हैं।

Tags:    

Similar News