UP News: आगरा, गाजियाबाद, प्रयागराज को कमिश्नरेट बनाने के लिए नोटिफिकेशन जारी

UP News: कैबिनेट बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज में पुलिस कमिश्नरेट बनाने को झंडी दी थी।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2022-11-26 10:03 GMT

आगरा, गाजियाबाद, प्रयागराज को कमिश्नरेट बनाने के लिए नोटिफिकेशन जारी (Pic: Social Media)

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार ने आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज में पुलिस कमिश्नरेट बनाने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। शुक्रवार को हुए कैबिनेट बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज में पुलिस कमिश्नरेट बनाने को हरी झंडी दे दी थी। उसी क्रम में आज सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जल्द ही आगरा, प्रयागराज और गाजियाबाद में कमिश्रनर प्रणाली की शुरुआत हो जाएगी।

पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली में किस पुलिस अधिकारी को मिलती है जिम्मेदारी

पुलिस कमिश्नर प्रणाली में एडीजी रैंक के पुलिस अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जाता है, इसके अलावा आईजी रैंक के अधिकारी को ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर बनाया जाता है। जबकि डीआईजी रैंक के पुलिस अधिकारी को अपर पुलिस आयुक्त बनाया जाता है। जिले की कानून व्यवस्था और आबादी के हिसाब से ये पद सृजित किये जाते हैं। जबकि पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली न लागू होने पर जिले में सर्किल और थाने की व्यवस्था सामान्य पुलिस प्रणाली की तरह होती है। जिसमें क्षेत्राधिकारी का पद नाम सर्किल ऑफिसर के जगह सहायक पुलिस आयुक्त होता है। एसीपी के अधीन थाने के एसएचओ आते हैं।

यूपी में पहली बार 13 जनवरी 2020 को  लागू हुई थी कमिश्नरेट प्रणाली

यूपी में पहले चरण में 13 जनवरी 2020 को लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई थी। लखनऊ में सुजीत पांडेय और नोएडा में आलोक सिंह को पहला पुलिस कमिश्नर बनाया गया था। उसके बाद दूसरे चरण में 26 मार्च 2021 को कानपुर और वाराणसी में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई थी। कानपुर में विजय सिंह मीणा और वाराणसी में ए सतीश गणेश को पुलिस कमिश्नर बनाया गया था।

गौरतलब है कि गाजियाबाद, आगरा, प्रयागराज में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू करने की तैयारी काफी पहले से चल रही थी। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक ने गृह विभाग को प्रस्ताव भी भेजा था। अब कमिश्रनरेट प्रणाली लागू होने से इन तीन महानगरों में तीन शीर्ष पुलिस अधिकारी और बढ़ जायेंगे।   

Tags:    

Similar News