मीरजापुर: मंडलीय अस्पताल के ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट की शुरुआत, खरी उतरी टेस्टिंग लैब के मानक पर

डीएम ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान इमरजेंसी वार्ड, ऑक्सीजन प्लांट सहित अन्य वार्डों का निरीक्षण किया।

Reporter :  Brijendra Dubey
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-23 17:25 GMT

ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का निरीक्षण करते डीएम

मीरजापुर: डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने मंडलीय अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट निरीक्षण के दौरान डीएम ने बताया कि 300 लीटर प्रति मिनट की उत्पादन क्षमता वाले इस प्लांट का निर्माण पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund) के द्वारा किया गया है। जिसकी कुल लागत 55 लाख है। ऑक्सीजन के गुणवत्ता की जांच के लिए गुड़गांव के टेस्टिंग लैब में भेजा गया था, वहां से जो रिपोर्ट प्राप्त हुई है। वह मानक के अनुसार सही पाया गया।

डीएम ने बताया कि यह ऑक्सीजन प्लांट के चालू होने से जिले में बाहर से ऑक्सीजन की मंगाने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस गैस को सेंटर पाइप लाइन से कनेक्ट किया जाएगा जो कि 100 बेड के लिए पर्याप्त होगा। जिससे मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा सकेंगे । उन्होंने सीएमएस को निर्देशित किया कि ऑक्सीजन प्लांट में प्रशिक्षित व्यक्ति को रखा जाए।

डीएम ने भ्रमण कर जाना अस्पताल का हाल

डीएम ने जिला अस्पताल में भ्रमण कर निरीक्षण किया। इस दौरान इमरजेंसी वार्ड, महिला वार्ड, पुरुष वार्ड, ऑक्सीजन प्लांट सहित अन्य वार्डों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने बेहतर साफ सफाई के निर्देश दिए, डीएम द्वारा‌ अस्पताल के महिला वार्ड में भर्ती ग्राम नयेपुर निवासीनी चंद्रकला एवं चुनार से PHC से रिफर होकर मंडलीय अस्पताल के पुरुष वार्ड में भर्ती मनोज गुप्ता से वार्ता कर अस्पताल से मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी लिया। दोनों मरीजों के द्वारा बताया गया कि उन्हें अस्पताल के अंदर से ही दवा उपलब्ध कराया गया है। डीएम ने सीएमएस को निर्देशित किया कि किसी भी चिकित्सक के द्वारा मरीजों एवं उनके तीमारदारों को बाहर से दवा लाने के लिए प्रेरित ना किया जाए, ऐसी शिकायत मिलने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह सीएमएस डॉक्टर कमल नाथ के अलावा अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News