CISF की तर्ज पर PAC में नई बटालियन, मेट्रो की सुरक्षा में होगी तैनात

Update: 2016-04-04 13:53 GMT

लखनऊ: राज्य में मेट्रो रेल की फुल-प्रूफ सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ की तर्ज पर पुलिस बल की एक नई बटालियन बनेगी। यह बटालियन पीएसी के अंतर्गत बनाई जाएगी। यह बटालियन मेट्रो के अलावा बड़े बिजली घरों, अस्पतालों, महत्वपूर्ण पुलों आदि की सुरक्षा में भी लगाई जाएगी।

आईजी पीएसी दो माह में देंगे प्रस्ताव

शासन ने इस बारे में पीएसी के पुलिस महानिरीक्षक श्रीपाद शिरडकर से विस्तृत कार्य योजना मांगी है। उन्हें यह दो सप्ताह के अंदर शासन के समक्ष प्रस्तुत करनी होगी।

आंध्र प्रदेश में की गई है इस तरह की पहल

इसके पहले आंध्र प्रदेश में इस तरह की पहल की गई है। प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा की अध्यक्षता में कमांड सेंटर एनेक्सी में हुई मेट्रो की सुरक्षा संबंधी बैठक में यह जानकारी दी गई।

पुलिस बल को अन्य कामों में लगाया जाएगा

इसके गठन से मेट्रो समेत अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होगी और इनके स्थानों पर लगने वाले पुलिस बल को शांति व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण के अन्य कामों मे लगाया जाएगा।

-ग्रेटर नोएडा में पीएसी की नई बटालियन बनेगी।

-मेट्रो की सुरक्षा में तैनात होगा विशेष बल।

-काम की गुणवत्ता से नहीं किया जाएगा समझौता।

-इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेट्रो रेल कॉरीडोर पर 21 मेट्रो स्टेशनों, मेट्रो थाना, मेट्रो रिर्पोटिंग चौकी, डिपो पर तैनात किए जाने वाले सुरक्षा बलों जैसे-पीएसी, नागरिक पुलिस, इंटेलिजेंस, आटोमैटिक शस्त्र बल और विभिन्न आधारभूत सुविधाओं, उपकरणों की व्यवस्था होगी।

-मेट्रो रेल ट्रैक, पार्किंग स्थलों, मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के कार्यालयों, बैरको की भी सुरक्षा व्यवस्था की जानी है।

-नोएडा मैट्रो रेल कॉरपोरेशन के तैयार किये गये प्रस्ताव की प्रति भी गृह विभाग को दी गई है।

-चेन्नई मैट्रो द्वारा अपनायी जा रही सुरक्षा प्रणाली को प्रदेश की आवश्यकताओं के अनुरूप बताया गया।

Tags:    

Similar News