World Laughter Day 2024: मुफ्त का इलाज है खुलकर हंसना, इस अस्पताल में अमेरिका से हंसने को आते हैं लोग

World Laughter Day 2024: आरोग्य मंदिर के निदेशक डॉ. विमल मोदी ने बताया कि हंसना प्राकृतिक दर्द निवारक दवा है। खास बात यह है कि इस दवा का निर्माण शरीर के अंदर ही होता है।

Update: 2024-05-05 02:08 GMT

गोरखपुर का आरोग्य मंदिर (Pic: Social Media)

World Laughter Day 2024: मई महीने के पहले रविवार को विश्व हास्य दिवस मनाया जाता है। यानी 5 मई को विश्व हास्य दिवस है। इस दिवस को मनाने के पीछे मंशा यह थी कि लोग खुश रहें। क्योंकि खुलकर हंसना मुफ्त का इलाज है। गोरखपुर में देश के प्रतिष्ठित प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र आरोग्य मंदिर में तो देश ही नहीं विदेशों से भी लॉफ्टर थेरेपी से इलाज कराने को आते हैं। वैसे गोरखपुर में व्ही पार्क से लेकर पंत पार्क में बुजुर्गों की कई टोलियां हैं, जो वर्षों से हंसी को दवा बनाए हुए हैं।

कई शोध से साफ हो चुका है कि हंसना प्राकृतिक इलाज है। खुलकर हंसने से दिल और दिमाग को सुकून मिलता है और अच्छी नींद भी आती है। हवा, मिट्टी, पानी के साथ ही हंसी भी प्राकृतिक चिकित्सा में इलाज का एक तरीका है। उत्तर भारत के सबसे बड़े प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र आरोग्य मंदिर में हंसी के जरिए भी मर्ज का इलाज किया जाता है। इसके लिए रोजाना सुबह योग के बाद 10 मिनट तक लॉफ्टर थेरेपी क्लास चलती है। इसमें योग करने वालों के अलावा आरोग्य मंदिर में इलाज करने पहुंचे मरीज व उनके परिजनों को लॉफ्टर थेरेपी दी जाती है। इसके अलावा डीडीयू के मैदान और व्ही पार्क में सुबह टहलने वाले भी लॉफ्टर थेरेपी का उपयोग करते हैं। आरोग्य मंदिर के निदेशक डॉ. विमल मोदी ने बताया कि लॉफ्टर थेरेपी से अमेरिका, फ्रांस से लेकर ब्रिटेन के लोगों का इलाज हुआ है।

हंसने से सेरोटोनिन और डोपामीन हार्मोन भी उत्पन्न होते हैं

आरोग्य मंदिर के निदेशक डॉ. विमल मोदी ने बताया कि हंसना प्राकृतिक दर्द निवारक दवा है। खास बात यह है कि इस दवा का निर्माण शरीर के अंदर ही होता है। सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस जैसे बेतहाशा दर्द वाले बीमारी में भी हंसी बेहद कारगर होती है। खुलकर हंसने से कम से कम 10 से 15 मिनट तक फौरन दर्द से निजात मिल जाती है। हंसने के कारण दिमाग में एंडोर्फिंन हार्मोन का स्राव होता है। इसे शरीर का गुड हार्मोन कहते हैं। यह शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। एम्स के मानसिक रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सामंत सिंह ने बताया कि हंसने से सेरोटोनिन और डोपामीन हार्मोन भी उत्पन्न होते हैं। यह तनाव को कम करते हैं। हंसने से दिल, फेफड़े मजबूत होते हैं।  

Tags:    

Similar News