Baghpat News: डीएम बागपत राजकमल यादव ने किया अनूठा स्टिंग, धांधली करने वाले ठग गैंग के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Baghpat News: उत्तर प्रदेश के बागपत जनपद में तैनात तेजतर्रार आईएएस अधिकारी डीएम राजकमल यादव द्वारा किए गए एक अनूठे स्टिंग ने हलचल मचा दी है।

Report :  Paras Jain
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-01-02 14:16 GMT

बागपत डीएम राजकमल यादव

Baghpat News: उत्तर प्रदेश के बागपत जनपद (Baghpat district of Uttar Pradesh) में तैनात तेजतर्रार आईएएस अधिकारी डीएम राजकमल यादव (DM Rajkamal Yadav) द्वारा किए गए एक अनूठे स्टिंग ने हलचल मचा दी है। डीएम राजकमल यादव (DM Rajkamal Yadav) ने सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा चलाई जा रही शादी अनुदान योजना (marriage grant scheme) को पलीता लगाने वाले गिरोह पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। डीएम ने आवेदक बनकर फोन पर बात की तो आरोपित ठग ने डीएम से शादी अनुदान योजना (marriage grant scheme) के तहत लाभ पाने के लिए 3150 रुपये की रकम मांग ली।

डीएम की ठग से हुई बात

डीएम ने आवेदक बनकर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य को फोन किया। गिरोह के सदस्य ने डीएम राजकमल यादव (DM Rajkamal Yadav) से कहा कि मैं आरिफ (परिवर्तित नाम) बात कर रहा हूं। मेरी बेटी की शादी है। मैं बहुत गरीब हूं और मैने शादी अनुदान योजना के लाभ के लिए आवेदन किया है।

ठग ने कहा कि ठीक है। आवेदन करा दो आपके 3150 रुपये लगेंगे। मैं आपका काम करा दूंगा। आपको योजना का लाभ मिल जाएगा।

डीएम- लाभ तो मिलेगा ना, काम पक्का होना चाहिए ।

ठग- जी भाई, हो जाएगा ।

डीएम- लेकिन 3150 रुपये कैसे दूं आपको...

ठग- आप मेरे न पर ऑनलाइन पेटीएम कर दो।

डीएम- लेकिन हम छोटे फोन वाले लोग हैं। हमें ये पेटीएम चलाना नहीं आता। आप मिलकर हमसे हाथों हाथ ले लो ।

ठग- नहीं, मिल तो नहीं सकता। पैसे पेटीएम ही करने होंगे ।

शादी अनुदान योजना (marriage grant scheme) का लाभ दिलाने के नाम पर गिरोह ने डीएम साहब से भी 3150 रुपये मांग लिए। बस, यही पर डीएम के स्टिंग में ठग गिरोह का ये सदस्य फंस गया।

पिछले कुछ दिनों से ठगी की कुछ शिकायतें हो रही थी प्राप्त

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से डीएम बागपत राजकमल यादव (DM Baghpat Rajkamal Yadav) को कुछ शिकायतें प्राप्त हो रही थी, जिसमें एक मोबाइल नम्बर से उन लोगों के पास फोन कॉल आती थी जिन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही शादी अनुदान योजना (marriage grant scheme) का लाभ पाने के लिए आवेदन किया हुआ है। उन आवेदकों से फोन कॉलर योजना का लाभ दिलाने की एवज में अवैध रूप से वसूली की मांग करता था, जिसके बाद इस बात की जानकारी डीएम तक पहुंची ।

डीएम बागपत ने मामले का लिया त्वरित संज्ञान

डीएम बागपत राजकमल यादव (DM Baghpat Rajkamal Yadav) ने मामले का त्वरित संज्ञान लिया और इस गिरोह का पर्दाफाश करने के लिए योजना बनाई। डीएम राजकमल यादव (DM Baghpat Rajkamal Yadav) ने अनूठा स्टिंग किया, जिसमें इस धांधली करने वाले गिरोह का सदस्य डीएम साहब के स्टिंग में फंस गया। क्योंकि ठग को ये नहीं पता था कि फोन कॉल पर कोई सामान्य आवेदक नहीं बल्कि एक आईएएस अधिकारी बागपत के जिलाधिकारी राजकमल यादव (DM Baghpat Rajkamal Yadav) स्वयं लाइन पर है ।

बताया जा रहा है कि शादी अनुदान योजना (marriage grant scheme) का लाभ दिलवाने की एवज में लाभ का झांसा देकर अवैध रूप से ठगी करने वाला आरोपित किसी से 3150 रुपये व किसी से 2650 रुपये की डिमांड करता है और इसने बागपत जनपद के कई लोगों को अपनी इस ठगी का शिकार भी बनाया हुआ है। शिकायत मिलने पर डीएम राजकमल यादव (DM Baghpat Rajkamal Yadav) ने स्वयं आवेदक बनकर एक मोबाइल न पर काल की थी।

बता दें कि जिला समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा शादी अनुदान योजना संचालित की जा रही है और इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को सरकार की तरफ से 20 हजार रुपये की धनराशि मिलती है ।

कोतवाली बागपत में एक मोबाइल नंबर धारक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज

इस मामले में जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय (District Social Welfare Officer Office) के शादी अनुदान योजना (marriage grant scheme) के पटल सहायक मुकेश कुमार (Board Assistant Mukesh Kumar) ने कोतवाली बागपत में एक मोबाइल नंबर धारक के विरुद्ध अज्ञात में तहरीर दे दी है, जिसपर बागपत कोतवाली इंस्पेक्टर तपेश्वर सागर (Baghpat Kotwali Inspector Tapeshwar Sagar) ने धारा 419 व 511 में एक मुकदमा दर्ज कर लिया है।

मोबाइल नंबर के आधार पर मामले की जांच में जुटी बागपत पुलिस

वहीं, अब इस मोबाइल नंबर के आधार पर बागपत पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। बागपत पुलिस ने साइबर व लोकल पुलिस की दो टीमों को इस मामले की जांच में लगा दिया है। पुलिस का कहना है कि सर्विलांस टीम की मदद भी ली जा रही है जो तफ्तीश पूरी होने पर शादी अनुदान योजना (marriage grant scheme) को पलीता लगाने वाले या उसकी एवज में अवैध वसूली करने वाले ठग गैंग के पूरे गिरोह का पर्दाफाश करेगी। जल्द ही धोखाधड़ी करने वाले सभी आरोपितों को पकड़कर बेनकाब किया जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News