Meerut News: डेंगू को लेकर अलर्ट, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम को रोका तो भरना पड़ेगा जुर्माना

उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में बढ़ते डेंगू प्रकोप के मद्देनजर आज से डोर-टू-डोर सर्वे शुरू किया गया है।

Report :  Sushil Kumar
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-09-07 17:20 GMT

डेंगू मच्छर की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में बढ़ते डेंगू प्रकोप के मद्देनजर आज से डोर-टू-डोर सर्वे शुरू किया गया है। अस्पताल में पिछले कुछ दिनों से डेंगू के मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। पर्ची काउंटर खुलने के पहले ही मरीजों की भीड़ लग जाती है। 15-20 दिन पहले तक जिला अस्पताल में ओपीडी 600 से 700 थी, वहीं मेडिकल में 1000 से 1200 थी। अब काफी बढ़ गई है। बढ़ती मरीजों की संख्या का कारण मौसमी बीमारी खासकर डेंगू है। महानगर में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर प्रशासन गंभीर है। नगर आयुक्त मनीष बंसल ने शहरवासियों को चेतावनी दी है कि अगर निगम के कर्मचारियों को घर में घुसने और एंटीलार्वा का छिड़काव करने से रोका गया तो 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने शहर में डेंगू मच्छर और बीमारी के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए।

जिला स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि निजी क्लीनिकों में बड़ी संख्या में डेंगू मरीज हो सकते हैं। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि मेरठ जनपद में डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 35 से ऊपर पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि तेजी से पैर पसार रहे डेंगू को देखते हुए जिला मलेरिया विभाग एवं सर्विलांस सेल एंटी लार्वा अभियान चला रहे हैं। मंगलवार को भी कई घरों में लार्वा मिलने पर पात्र खाली कराया गया, साथ ही विभाग ने नोटिस भी थमाया है। डाक्टर तालियान ने बताया कि सभी लैबों को दो-दो सैंपल रखना होगा। एक सैंपल की जांच मेडिकल कालेज या जिला अस्पताल में एलाइजा विधि से की जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में सोमवार को दोनों सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की कुल संख्या 2789 रही। इनमें जिला अस्पताल के 1178 और मेडिकल के 1611 रोगी शामिल रहे। जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कौशलेंद्र सिंह ने बताया कि शरीर में दर्द, कंपकंपी के साथ आ रहा तेज बुखार लोगों की सेहत इस कदर कमजोर कर रहा है कि मरीजों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि मौसम बदलने के साथ सर्दी, जुकाम, खांसी, गले में दर्द, सिरदर्द, शरीर में दर्द, तेज बुखार हो रहा है।

Tags:    

Similar News