Saharanpur News: गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाया गया पं. दीनदयाल का जन्मदिन

पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन पर प्रदेश भर में कई तरह के आयोजन किए गए।

Report :  Neena Jain
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-09-25 13:36 GMT

जरूरतमंदों को प्रमाण पत्र देते विधायक देवेंद्र निम (फोटो-न्यूजट्रैक)

Saharanpur News: वर्तमान की केन्द्र और प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ सभी गरीबों को योजना का लाभ दिलाने का कार्य कर रही है। सरकार गरीबों को आवास, शौचालय, निःशुल्क विद्युत और गैस कनेक्शन, 5 लाख का बीमा आदि योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य कर रही है। पं. दीनदयाल उपाध्याय (P. Deen Dayal Upadhyay) के जन्मदिवस के अवसर पर समाज के गरीब व्यक्तियों के लिए मेले लगाकर लाभान्वित करने का कार्य बहुत ही सराहनीय है। पं. दीनदयाल उपाध्याय  (P. Deen Dayal Upadhyay) का जन्मदिन पर प्रदेश भर में अलग अलग रूप में मनाया जा रहा है। सहारनपुर जनपद में भी गरीब कल्याण दिवस के रूप में दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिन मनाया गया।

इस दौरान रामपुर मनिहारान क्षेत्र से विधायक देवेन्द्र नीम ने बताया कि गरीब कल्याण दिवस के अवसर पर आईटीआई परिसर में दिव्यांगजन शक्तिकरण विभाग द्वारा आयोजित कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण शिविर में ये बातें कही। नीम ने दृष्टिबाधित बच्चों द्वारा स्वागत गीत गाए जाने पर पुष्पगुच्छ देकर उनका उत्साह वर्धन किया।


उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में विभाग और अधिकारी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से समय-समय पर कई लाभार्थीपरक मेलों का आयोजन किया जाए, जिससे एक भी गरीब पात्र लाभार्थी छूटने न पाए।


उन्होंने उपस्थित दिव्यांगजनों को कहा कि आप अपने आपको किसी से भी कम मत आंकें। सरकार हर कदम पर आपके साथ है। उन्होंने सभी से अपील की कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत अपना कार्ड बनवाएं और 5 लाख रुपये के बीमा कवर का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि रामपुर विधानसभा में बने दिव्यांगों के विद्यालय के उच्चीकरण के लिए प्रयास निरन्तर जारी है। कार्यक्रम में 37 लाभार्थियों को ट्राईसाइकिल, 11 लाभार्थियों को व्हील चेयर, 6 लाभार्थियों को कान की मशीन और 4 लाभार्थियों को स्मार्ट केन वितरित किए गये।

Tags:    

Similar News