Shamli News: बेमौसम बारिश से मामौर झील ओवरफ्लो होकर टूटी, गांव में आई तबाही

Shamli News: कैराना क्षेत्र में बेमौसम हुई मूसलाधार बारिश किसानों के लिए आफत बन गई।

Report :  Pankaj Prajapati
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-10-25 05:39 GMT

Shamli News: बेमौसम मूसलाधार बारिश होने के बाद मामोर झील (Mamor jheel) एक बार फिर ओवरफ्लो होकर टूट गई। जिस कारण दर्जनों किसानों (kisan) की खेतों में कटने के बाद पड़ी हजारों बीघा धान फसल पानी में डूबकर नष्ट हो गई तथा ग्रामीणों के मकानों में पानी घुस जाने से मकान के गिरने की आशंका बनी हुई है। गौरतलब है कि बरसात के बाद हर सीजन में झील टूट जाती है। कैराना क्षेत्र (Kairana) में बेमौसम हुई मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) किसानों के लिए आफत बन गई। पहले से गंदे पानी से लबालब मामौर झील मूसलाधार बारिश के पानी से ओवरफ्लो होकर टूट गई। 

मिट्टी की बाड़ तेज बारिश के कारण टूट गई

किसानों (farmer) ने बताया कि उनके द्वारा झील के किनारे पर पानी रोकने के लिए लगाई गई मिट्टी की बाड़ तेज बारिश के कारण टूट गई। जिस कारण झील का पानी किसान हनीफ की 40 बीघा, मंजीत की 30 बीघा, मुख्तियार की 40 बीघा, अय्यूब की 40 बीघा, करनेल की 20 बीघा, मामचंद की 20 बीघा, यशपाल की 35 बीघा धान की कटी हुई खेतों में पड़ी फसलों में पानी घुस गया। जिससे धान की समस्त फसल पानी में लबालब होकर नष्ट हो गई। इसके अलावा झील व बारिश का पानी गांव मामौर निवासी ग्रामीण अय्यूब, लकखा, कामिल, इलियास, नासिर, दल्ली, गय्यूर, जावेद, हेप्पी के मकानों में भर गया। सभी मकानों के गिरने की आशंका बनी हुई हैं। किसानों ने बताया कि मामौर झील की समस्या का शासन प्रशासन की ओर से अभी तक कोई समाधान नहीं कराया गया, जबकि अनेकों बार प्रशासनिक अधिकारियो व जनप्रतिनिधियों द्वारा झील का निरीक्षण कर केवल खानापूर्ति की जाती रहीं हैं। 


बारिश होने से हमेशा झील ओवरफ्लो होकर टूट जाती

हर बार बारिश होने या कैराना नगर से आने वाले गंदे पानी के कारण झील ओवरफ्लो होकर टूट जाती है। जिससे हर बार उनकी फसलों को भारी नुकसान हो जाता हैं, लेकिन प्रशासन की ओर से उनको कभी भी उनकी फसलों के हुए नुकसान का मुआवजा नहीं दिया गया। जिस कारण वें बर्बादी की कगार पर पहुंच गए हैं। किसानों ने शासन प्रशासन से उनकी फसलों का सर्वे कराकर उचित मुआवजा देने की मांग की हैं।

इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकला

मामचंद किसान का कहना है कि रात बारिश हुई थी जिसकी वजह से मामूर झील का बांध टूट गया और हमारे खेतों में पानी भर गया जिसकी वजह से हमारी सारी जीरी की फसल बर्बाद हो गई यह कई बार टूट चुकी है लेकिन इसका कोई भी समाधान नहीं होता लेकिन आज तक अधिकारी आए लेकिन कोई भी समाधान नहीं निकला हम तो यही चाहते हैं कि इस समस्या का समाधान हो और हमें इस समस्या से निजात मिले हमारे तो पहले भी मकान बारिश के कारण गिर गए थे और इस बार भी गिरने वाले है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News