औरैया: पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई, अवैध असलाह फैक्ट्री के साथ किया गिरफ्तार

सदर कोतवाली के ग्राम क्योंटरा में एक झोपड़ी में अवैध असलहे बनाते हुए पुलिस ने घेराबंदी करते हुए दो आरोपितों के गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से अवैध शस्त्र बनाने के उपकरण बरामद हुए हैं।

Update: 2021-02-25 11:32 GMT
औरैया: पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई, अवैध असलाह फैक्ट्री के साथ किया गिरफ्तार (PC: social media)

औरैया: एक ओर पुलिस सख्ती से आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अभियान चला रही है। मगर अवैध कारोबार करने वाले मानने को तैयार नहीं है। इसी के तहत पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर बीती रात कोतवाली पुलिस ने अवैध असलाह की फैक्ट्री पर छापा मारते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें:हंगामी प्रदर्शन कर सपा व्यापार प्रकोष्ठ ने राज्यपाल को भेजा ज्ञापन, लगाए विरोधी नारे

सदर कोतवाली के ग्राम क्योंटरा में एक झोपड़ी में अवैध असलहे बनाते हुए पुलिस ने घेराबंदी करते हुए दो आरोपितों के गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से अवैध शस्त्र बनाने के उपकरण बरामद हुए हैं। कई दिनों से पुलिस से अवैध शस्त्र बनाए जाने की सूचना मिल रही थी। बुधवार रात सटीक सूचना पर पुलिस ने घेराबंदी करते हुए दो को गिरफ्तार कर लिया।

कोतवाली में वार्ता के दौरान एसपी अपर्णा गौतम ने बताया

कोतवाली में वार्ता के दौरान एसपी अपर्णा गौतम ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम द्वारा ग्राम क्योंटरा के बीहड़ में एक अस्थाई झोंपड़ी में दो आरोपितों को अवैध रूप से संचालित एक शस्त्र फैक्ट्री, अवैध असलहों के जखीरे व उपकरणों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। एसपी ने बताया कि इस शस्त्र फैक्टरी को अवैध रूप से संचालित करने वाले पिता-पिता रामबाबू पुत्र धर्म सिंह राजपूत व धर्म सिंह पुत्र मेवालाल राजपूत निवासी ग्राम तेजपुर थाना मंगलपुर जनपद कानपुर देहात के कब्जे से अवैध तमंचे मय कारतूसों के बरामद हुए हैं।

वे दोनों पिता-पुत्र (लोहे के पाइप आदि की कटिंग-फिटिंग) के काम के मिस्री हैं

पूछताछ के दौरान आरोपितों ने बताया कि वे दोनों पिता-पुत्र (लोहे के पाइप आदि की कटिंग-फिटिंग) के काम के मिस्री हैं। पहले कभी ग्वालियर बाहर काम करने गए थे। वहां किसी मिस्त्री से अवैध असलहा बनाने का काम सीखा था। वह सुनसान क्षेत्रों में जाकर अपना डेरा जमाकर रात में काम कर तमंचा बनाकर बेंचते हैं। एसपी ने बताया कि आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए कोतवाल संजय पांडेय के नेतृत्व में उपनिरीक्षक कालीचरन, प्रशांत कुमार व प्रवीण कुमार की टीम ने दबिश दी थी।

बरामद हुआ सामान

- एक 315 बोर तमंचा मय कारतूस आरोपित धर्मसिंह के कब्जे से

- एक 315 बोर तमंचा मय कारतूस आरोपित रामबाबू के कब्जे से

- एक पौनिया असलाह 315 बोर

- तीन तमंचे पूर्ण निर्मित 315 बोर

- एक तमंचा पूर्ण निर्मित 12 बोर

- अर्द्धनिर्मित 315 बोर तमंचा

- अर्द्धनिर्मित तमंचे की बाडी

- दो अर्द्धनिर्मित तमन्चों की बॉडी 12 बोर

- धौकनी पंखा जिससे लोहा पिघलाने/गर्म किया जा सके

- लोहे की कसौटी मजबूत पकड़ का उपकरण

- एक मजबूत हथौंडा

- दो आरी ब्लेड

- एक पकड सड़ासी (प्लास)

ये भी पढ़ें:हिंदी सिनेमा के महान गीतकार: आज भी दिलों में जिंदा हैं उनके ये गीत, सुनें यहां

पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम ने बताया कि पकड़े गए लोगों से जानकारी की जा रही है और यह भी पता लगाए जाने का प्रयास किया जा रहा है कि इनके अगेन में कौन-कौन से लोग शामिल हैं। जो असलाह बनने के बाद उनकी बिक्री किया करते थे। यह भी पता लगाए जाने का प्रयास किया जा रहा है कि यह असलहे कहां पर बेचे जाते हैं।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News