Pratapgarh News: कोतवाली में डीएम-एसपी ने सुनी फरियादियों की शिकायतें

Pratapgarh News: डीएम एवं एसपी ने थाना समाधान दिवस पर थाना कोतवाली नगर में फरियादियों की समस्यायें सुनी।

Update: 2024-07-13 14:10 GMT

सुनवाई करते अधिकारी। Photo- Newstrack

Pratapgarh News: डीएम एवं एसपी ने थाना समाधान दिवस पर थाना कोतवाली नगर में फरियादियों की समस्यायें सुनी। इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों को पुलिस विभाग व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर बिना किसी पक्षपात के शिकायतों का निस्तारण करायें। साथ ही जिलाधिकारी ने थाना समाधान दिवस में बस्ते न लाये जाने पर लेखपालों को कड़ी फटकार लगाई। 

जिलाधिकारी संजीव रंजन एवं पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार ने थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना कोतवाली नगर में पहुंचकर दूर-दराज से आये हुये फरियादियों की शिकायतों को सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु निर्देश दिये। थाना समाधान दिवस में कुल 05 शिकायतें राजस्व विभाग की प्राप्त हुई जिनके निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि राजस्व सम्बन्धित प्रकरणों को पुलिस विभाग व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर बिना किसी पक्षपात के सम्बन्धित शिकायतों का जल्द से जल्द निस्तारण करायें। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरतें अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। थाना समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित लेखपालों से उनके बस्तों की जानकारी ली तो अधिकतर लेखपाल अपने बस्तों को मौके पर नहीं लेकर आये थे। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये लेखपालों को कड़ी फटकार लगायी और निर्देशित किया कि तत्काल बस्तों को लेकर आएं।

जिलाधिकारी ने संग्रामपुर की लेखपाल उषा मौर्या के बस्ते का अवलोकन कर उसमें आवश्यक रजिस्टरों को देखा तथा मौके पर नक्शे में पैमाइश कैसे की जाती है उसकी जानकारी ली तो लेखपाल द्वारा नक्शे में पैमाइश कर दिखाया गया। जिलाधिकारी ने लेखपालों व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे किये गये हैं उसे खाली कराया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनसुनवाई के दौरान जो शिकायतें प्राप्त होती हैं उनका निस्तारण शासन की मंशा के अनुरूप व गुणवत्तापूर्ण कराया जाये ताकि फरियादियों को बार-बार अपनी शिकायतों को लेकर इधर-उधर भटकना न पड़े। जिलाधिकारी ने कहा कि जो फरियादी भी अपनी समस्या लेकर आये उनकी शिकायतों को गम्भीरता से सुनें। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही एवं उदासीनता कदापि न बरती जाये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार ने कहा कि पुलिस थाने में आये हुये फरियादियों से सम्मानपूर्वक व्यवहार करें। उनकी शिकायतों को सावधानीपूर्वक सुनें तथा जल्द से जल्द उनकी शिकायतों का निस्तारण करायें। इस अवसर पर सम्बन्धित अधिकारी व राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News