Prayagraj News: आर्य समाज का सर्टिफिकेट, विवाह का वैध प्रमाणपत्र नहीं

Prayagraj News: जस्टिस सूर्य प्रकाश केसरवानी और जस्टिस राजेंद्र कुमार की पीठ ने आशीष मोरया की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की।

Report :  Syed Raza
Update: 2022-11-25 07:06 GMT

शादी के नाम पर धोखाधड़ी (photo: social media )

Prayagraj News: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि आर्य समाज द्वारा जारी किए गए विवाह प्रमाण पत्र में वैधानिक बल नहीं है। अदालत ने यह भी कहा कि आर्य समाज द्वारा दिया गया विवाह प्रमाण पत्र वैध विवाह का प्रमाण नहीं है।

जस्टिस सूर्य प्रकाश केसरवानी और जस्टिस राजेंद्र कुमार की पीठ ने आशीष मोरया की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की, जिन्होंने सहारनपुर में फैमिली कोर्ट के एक आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 की धारा 9 के तहत दायर उनके आवेदन को खारिज कर दिया था।

अधिनियम की धारा 9 वैवाहिक अधिकारों की बहाली से संबंधित है। वादी और अपीलकर्ता ने दावा किया कि उनका विवाह आर्य समाज के रीति-रिवाजों के अनुसार हुआ था और उन्होंने अदालत के समक्ष आर्य समाज ट्रस्ट विवाह प्रमाणपत्र भी प्रस्तुत किया था। हालांकि, बेंच ने इसे मानने से इनकार कर दिया।

प्रतिवादी ने कहा कि वादी-अपीलकर्ता के वकील भी आर्य समाज को विवाह प्रमाण पत्र जारी करने के लिए सक्षम करने वाले किसी भी वैधानिक प्रावधान को हमारे सामने रखने में पूरी तरह से विफल रहे हैं। इस प्रकार, हमें यह मानने में कोई कठिनाई नहीं है कि आर्य समाज द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र में कोई वैधानिक बल नहीं है। वैध विवाह के अभाव में, आर्य समाज का विवाह प्रमाण पत्र वादी-अपीलकर्ता और प्रतिवादी के वैध विवाह का प्रमाण नहीं है।

आर्य समाज क्या है ?

दयानंद सरस्वती द्वारा 1875 में स्थापित, आर्य समाज का उद्देश्य वेदों, सबसे पुराने हिंदू धर्मग्रंथों को प्रकट सत्य के रूप में फिर से स्थापित करना है। आधुनिक हिंदू धर्म के इस सुधार आंदोलन के पश्चिमी और उत्तरी भारत में बड़े पैमाने पर अनुयायी हैं।आर्य समाज मूर्तियों (मूर्तियों) की पूजा, पशु बलि, बाल विवाह, तीर्थयात्रा, मंदिर में चढ़ाए जाने वाले प्रसाद आदि के खिलाफ है। एक आर्य समाज समारोह में शादी कर सकते हैं जो एक हिंदू विवाह की रस्मों के समान है।

Tags:    

Similar News