Prayagraj: बारिश ना होने के चलते किसान के बाद छाता- रेनकोट व्यापारी हुए परेशान, बरसात कम होने के कारण बिक्री घटी

UP Prayagraj: एक तरफ जहां देश के कई राज्यों में बारिश ने अपना कहर दिखाया है तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के कई जिले मानसून की पहली बारिश के लिए तरस रहे हैं। इसी क्रम में संगम शहर प्रयागराज में भी अभी तक मानसून ने दस्तक नहीं दी है।

Report :  Syed Raza
Update: 2022-07-21 10:37 GMT

व्यापार घाटा के बारे में जानकारी देता व्यापारी ( साभार न्यूज़ नेटवर्क)

UP Prayagraj: एक तरफ जहां देश के कई राज्यों में बारिश ने अपना कहर दिखाया है तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के कई जिले मानसून की पहली बारिश के लिए तरस रहे हैं। इसी क्रम में संगम शहर प्रयागराज में भी अभी तक मानसून ने दस्तक नहीं दी है जिससे किसानों के बाद अब छाता और रेनकोट व्यापारी भी परेशान दिख रहे हैं। छाता व्यापारियों का कहना है कि हर साल 15 जून तक मानसून की पहली बारिश हो जाती थी लेकिन इस साल 20 जुलाई बीत जाने के बाद भी मानसून ने दस्तक नहीं दी है जिससे उनके कारोबार में काफी असर पड़ा है। 



हालांकि बीच-बीच में हल्की बारिश जरूर हुई लेकिन उससे कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ा। बीते 3 दिन से आसमान पर बादल तो छाए रहते हैं लेकिन बारिश नहीं होती है। ग्राहक बारिश ना होने के चलते दुकानों पर नहीं आ रहे हैं क्योंकि गर्मी का बचाव टोपी ,गमछा ,रुमाल से वो कर ले रहे हैं ।अब किसानों के बाद छाता रेनकोट व्यापारी भी भगवान से विनती कर रहे हैं कि जल्द से जल्द बारिश हो ताकि इनके सामानों की बिक्री हो। 



सिविल लाइन्स स्तिथ छाता व्यापारी मनीष का कहना है कि 15 जून को ही वह बरसात से जुड़े सामानों को बेचने के लिए ले आए थे। लेकिन अभी तक 5% की भी बिक्री नहीं हुई है। उनको यह डर सता रहा है कि ऐसा ना हो कि इस साल बारिश ना हो या फिर बेहद कम हो। उधर स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब 20 जुलाई बीतने के बाद भी प्रयागराज में बारिश नहीं हो रही है हमारी टीम ने भी जब ऐसे ही कुछ दुकानों का जायजा लिया तो दुकानों पर सन्नाटा ही पसरा दिखाई दिया।

गौरतलब है कि एक तरफ जहां पहाड़ी इलाकों में बारिश कहर बनकर के आई है तो वहीं मैदानी इलाकों के कई राज्य के लोग मानसून की पहली बारिश के लिए आस लगाकर बैठे हैं। हालांकि कई नदियों का जलस्तर बढ़ा है क्योंकि पहाड़ी इलाकों में हुई बारिश और मध्य प्रदेश में हुई बारिश का असर उत्तर भारत की कई नदियों में देखने को मिल रहा है । अब देखना होगा कि वह दिन कब आता है जब प्रयागराज समेत कई जिलों में लगातार बारिश हो और इन कारोबारियों की परेशानी कम हो।

Tags:    

Similar News