Prayagraj News: महाकुंभ के इतिहास में पहली बार, महिला श्रद्धालुओं को मिलेगा निशुल्क सेनेटरी पैड

Prayagraj News: प्रयागराज के रहने वाले अभिषेक शुक्ला ने इस अनोखी मुहिम की शुरुआत करने का फैसला किया है।

Report :  Syed Raza
Update: 2024-07-31 07:34 GMT

महाकुंभ में महिला श्रद्धालुओं को मिलेगा निशुल्क सेनेटरी पैड  (फोटो: सोशल मीडिया )

Prayagraj News: संगम की रेती पर लगने वाले देश दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले में श्रद्धालुओं को कई सहूलियत ऐसी मिलेगी जो ऐतिहासिक होगी। एक तरफ जहां सरकार कई ऐसी योजनाए श्रद्धालुओं को देने जा रही है जो यादगार के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा। दूसरी तरफ महाकुंभ के दौरान महिलाओं और युवतियों के लिए खास सेनेटरी पैड बैंक का कैंप भी मौजूद रहेगा जिसमे महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी पैड दिया जाएगा।

अब तक के महाकुंभ के इतिहास में पहली बार होगा जब इस तरह की सुविधा निशुल्क दी जाएगी । प्रयागराज के रहने वाले अभिषेक शुक्ला ने इस अनोखी मुहिम की शुरुआत करने का फैसला किया है। अभिषेक शुक्ला का कहना है कि महाकुंभ में देश के साथ-साथ विदेश के लोग भी आएंगे, जिसमे महिलाओं की संख्या भी अधिक होगी। कल्पवासी हो, मजदूर हो, या फिर आम श्रद्धालु जिस भी महिला को माहवारी (मासिक धर्म) के लिए सेनेटरी पैड की जरूरत होगी वह मेला क्षेत्र में सेनेटरी पैड बैंक के शिविर में आकर निशुल्क ले सकेगा। इसके लिए बकायदा महिलाओं की टीम का गठन भी किया गया है।

महिलाओं की जटिल समस्या को देखकर इस मुहिम को शुरू 

अभिषेक का यह भी कहना है की संगम में जो भी आता है वह कुछ न कुछ दान जरूर करता है , इसी उद्देश्य से महिलाओं की जटिल समस्या को देखकर इस मुहिम को शुरू करने का फैसला किया है । हालाकि अभिषेक पिछले 3 वर्ष से जिले में निशुल्क सेनेटरी पैड बैंक चलाते आ रहे है, जिसमे हर महीने सेकडो महिलाओं को लाभ मिल रहा है।


महीने के वो पांच दिन, उन गरीब लड़कियों के लिए भी सहूलियत भरे हों, इस उद्देश्य से प्रयागराज के छात्र अभिषेक शुक्ला ने सेनेटरी पैड बैंक की शुरुआत की थी। अभिषेक शुक्ला बताते हैं कि ट्यूशन के पैसों और अपनी ख्वाहिशों के खर्चे पर विराम लगा कर वो और उनके साथी इस बैंक को ज़िले में संचालित कर रहे हैं। उनका मानना है कि अगर सक्षम लोग इस बैंक को बढ़ावा देने के लिए आगे आएंगे तो महिलाओं की बीमारी को हम जड़ से निकाल सकते हैं।



Tags:    

Similar News