Prayagraj News: ‘हर घर जल-हर घर रोजगार’ की दिशा में बढ़े संगमनगरी की महिलाओं के कदम

Prayagraj News: जल जीवन मिशन ने संगम नगरी प्रयागराज में दी खुशियों ने दस्तक। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने हर घर जल योजना के तहत महिलाओं को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी।

Newstrack :  Network
Update: 2023-11-14 12:57 GMT

प्रयागराज में महिलाओं को दिया जा रहा पंप ऑपरेटर का प्रशिक्षण (न्यूजट्रैक)

Prayagraj news: अध्यात्म, संस्कृति, आस्था और विकास की संगम नगरी में जल जीवन मिशन की योजना ‘हर घर जल-हर घर रोजगार’ की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की योजना से जहां प्रयागराज में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। वहीं महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। यहां के गांव-गांव में 41 महिलाएं पम्प आपरेटर के रूप में स्वच्छ पानी की सप्लाई के लिए प्रशिक्षित की गई हैं। प्रशिक्षण प्राप्त महिलाएं जनपद के लगभग 20 लाख से अधिक ग्रामीणों तक पेयजल सप्लाई की बागडोर संभालने के साथ आत्मनिर्भर यूपी की नई इबारत लिखने जा रही हैं।

राज्य में कुल 1 लाख 16 हजार से अधिक महिलाओं व युवाओं को पंप ऑपरेटर के कार्य के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इनकी तैनाती इनके अपने ही गांव में होने से अब पानी की सप्लाई में आने वाली बाधाओं को दूर करने में ये स्वंय ही सक्षम होंगे। जनपद प्रयागराज में महिला पंप ऑपरेटर अहम भूमिका निभाएंगी। पंप ऑपरेटर महिलाएं भी गांव में पानी की सप्लाई, वोल्ट्ज मीटर, एम्पेयर मीटर लाइट, फिल्टर, मोटर पंप के रख-रखाव का उचित ध्यान रखेंगी।


नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के निर्देश पर योजना के तहत राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत से 2 लोगों को पंप ऑपरेटर कार्य का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं व महिलाओं को समय से रोजगार मिले इसके लिए विभाग द्वारा कंपनियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्रशिक्षुओं को मिल रही निशुल्क टूल किट

विभाग की ओर से प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को एक विशेष पंप ऑपरेटर टूल किट निशुल्क दी जा रही है। जिसमें 300 एमएम का पाइप,130 एमएम का वॉयर कटर, 200 एमएम का पिलर, 100 एमएम का स्क्रू ड्राइवर टू इन वन, विंच सेट और टेस्टर है।

Tags:    

Similar News