Basti News: ग्रामीणों ने किया तहसील का घेराव, लेखपाल को हटाने की मांग

स्ती जिले के हरैया तहसील के ग्राम पंचायत रेवरादास के ग्रामीणों ने आज हल्का लेखपाल हरि सिंह के खिलाफ तहसील का घेराव किया और तत्काल लेखपाल को हटाने की उप जिला अधिकारी हरैया से मांग की।

Report :  Amril Lal
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-08-31 16:18 GMT

बस्ती में लेखपाल के खिलाफ ग्रामीणों का प्रदर्शन।

Basti News: बस्ती जिले के हरैया तहसील के लेखपाल अक्सर घूस लेने के मामले में मीडिया में चर्चा में बने रहते हैं, आए दिन हरैया तहसील के लेखपालों का कुछ ना कुछ कारनामा सामने आता है। भले ही प्रदेश के मुखिया यह कहते हैं कि भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश हो गया है, लेकिन जमीनी हकीकत बस्ती जिले के हरैया तहसील में देखने को अक्सर मिलता है, खुलेआम लेखपाल घूस मांगते हैं, घूस लेने के बाद ही निवास प्रमाण पत्र, जाति, आय प्रमाण पत्र पर रिपोर्ट लगाते हैं।

बस्ती जिले के हरैया तहसील के ग्राम पंचायत रेवरादास के ग्रामीणों ने आज हल्का लेखपाल हरि सिंह के खिलाफ तहसील का घेराव किया और तत्काल लेखपाल को हटाने की उप जिला अधिकारी हरैया से मांग की। वहीं, ग्रामीणों ने जम कर रहा हर्रैया तहसील परिषद में लेखपाल के खिलाफ नारेबाजी की।

बिना घूस लिए नहीं देते कोई जाति प्रमाण पत्र

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि हमारी ग्राम पंचायत रेवरदास के हल्का लेखपाल हरि सिंह बिना घूस लिए ना हम लोगों का जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जारी नहीं करते हैं। लेखपाल घूस लेने के लिए गांव में एक मुंशी रखे हैं और जो लेखपाल के मुंशी को पैसा दे देता है, उसी का जाति, आय, निवास, प्रमाण पत्र पर लेखपाल  रिपोर्ट लगाते हैं। अन्यथा उसका आय जाति निवास खारिज कर देते हैं।

ग्रामीणों ने सीधा आरोप लगाते हुए यह भी आरोप लगाया कि लेखपाल साहब चरित्र समाज में ठीक नहीं है, गांव में जब यह जाते हैं, तो सिर्फ औरतों से बात करते हैं, इसकी शिकायत ग्रामीणों कई बार जिले के उच्च अधिकारियों को दिया गया ,लेकिन अधिकारियों में पकड़ अच्छी होने के कारण लेखपाल के ऊपर कोई कार्रवाई तहसील प्रशासन नहीं किया।

ग्रामीणों ने तहसील का किया घेराव

वहीं, आज ग्रामीणों ने समाजसेवी चंद्रमणि पांडे और सुदामा के नेतृत्व में तहसील का घेराव किया और जमकर नारेबाजी की गई। , ग्रामीणों की ओर से चंद्रमणि पांडे उर्फ सुदामा के नेतृत्व में उप जिलाधिकारी हरैया को एक ज्ञापन दिया गया, कि तत्काल लेखपाल को हटाया जाए अन्यथा बड़ा आंदोलन लेखपाल के खिलाफ ग्रामीणों द्वारा किया जाएगा ।

लेखपाल के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई

वहीं, मीडिया को बताते हुए उप जिला अधिकारी सुखबीर सिंह ने कहा ग्रामीणों द्वारा एक ज्ञापन दिया गया है, ज्ञापन की जांच कराकर अगर दोष सिद्ध पाया गया, तो लेखपाल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News