Gorakhpur News: जर्मनी के फूलों से होगा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत, जमीन से लेकर आसमान तक 3000 फोर्स तैनात

आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गोरखपुर में भव्य स्वागत होगा।

Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update:2021-08-27 14:32 IST

राष्ट्रपति के आगमन से पहले मंच की तैयारियों का जायजा लेते अधिकारी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: गोरखपुर में आगामी 28 अगस्त को आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास और गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय का लोकार्पण करने आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गोरखपुर में यहां भव्य स्वागत होगा। राष्ट्रपति के स्वागत में मंच को जर्मनी-थाईलैंड के फूलों से सजाया जाएगा। जर्मन हैंगर में मेहमानों और लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। खराब मौसम के बीच कार्यक्रम के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन ने पिपरी गांव में आयुष विश्वविद्यालय के भूमिपूजन के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं।

कार्यस्थल के पास जलभराव से प्रशासन की सांसें अटकी हुई हैं। एक ओर जिला प्रशासन की ओर से लगातार तैयारियों को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा हैं। मंच के सामने और दाहिनी ओर खास फूलों से सजावट होगी। फूलों के सजावट के काम लगे अजीत श्रीवास्तव बताते हैं कि राष्ट्रपति के आगमन पर विदेशों से फूल मंगाए गए हैं। जो काफी आकर्षित करते हैं। इसके लिए खास तैयारियां की जा रही हैं। कॉर्नेशन फूल जर्मनी, आर्केट- थाईलैंड, लिलियम- दिल्ली, एथोनियम व डच रोज- नीदरलैंड से मंगाए गए हैं। राष्ट्रपति, राज्यपाल, सीएम जिस मंच पर विराजमान होंगे, उसके नीचे हिस्से पर लगे फूलों में भीनी-भीनी खुशबू भी होगी।


सजावट का काम 27 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। हालांकि लगातार हो रही बारिश सभी तैयारियों पर पानी फेर रही है। शक्रवार की सुबह पिपरी गांव स्थित कार्यक्रम स्थल पर पर बारिश का पानी भर जाने से प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। नगर निगम सहित पंचायती राज विभाग के 50 सफाई कर्मी यहां सुबह से पानी निकालने की मशक्कत कर रहे हैं। गुरुवार को काफी मुश्किलों के बाद सुबह करीब 9.30 बजे हेलीकाप्टर उतारा गया था। खुद डीएम पिपरी गांव में अधिकारियों के साथ कैंप किये हुए हैं। 2000 से अधिक मजदूर लगातार युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। व्यवस्था को ठीक करने को लेकर पीडब्ल्यूडी 2.5 करोड़ से अधिक का टेंडर निकाल चुका है।

2 डीआईजी, 13 एसपी समेत 3000 फोर्स करेगी सुरक्षा

राष्ट्रपति की सुरक्षा का जाजया लेने 26 अगस्त को ही सुरक्षा मुख्यालय से अफसर गोरखपुर पहुंच गए हैं। जमीन से लेकर आसमान तक राष्ट्रपति की सुरक्षा का खाका तैयार किया जा चुका है। सभी पुलिस वालों के नाम से ड्यूटी लगाई गई है। उनका आई कार्ड भी तैयार कर लिया गया। होटल सराय ढाबों की चेकिंग मंगलवार की रात से ही शुरू कर दी गई है। सुरक्षा में 2 डीआईजी, 13 एसपी, 55 सीओ समेत 2500 भारी फोर्स लगाई गई है। इसके अलावा 3000 सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है।


राष्ट्रपति के साथ मंच पर होंगे सात अतिथि

बारिश से बचाव के लिए लगाए जा रहे जर्मन हैंगर के पंडाल में करीब पांच हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं, मंच पर राष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री समेत सात वीवीआईपी रहेंगे। मंच की राइट साइड में भूमिपूजन के लिए तैयारी की जा रही है। जबकि बाएं साइड में वीआईपी लॉन्ज बनाए गए हैं। जहां पर वीआईपीज पहुंचेंगे। मंच के सामने से ही लोग एंट्री कर सकेंगे। वाटर प्रूफ पंडाल को तीन हिस्सों में बांटा गया है। अमित बताते हैं कि वीआईपी के लिए 1200 कुर्सियां और प्रोग्राम में आने वाले लोगों के लिए 3800 कुसियां लगाई जाएंगी। ताकि उन्हें बैठने में असुविधा न हो।

Tags:    

Similar News