ताबड़तोड़ चले पत्थर: Kushinagar में खून की होली, एक दर्जन से अधिक घायल

Kushinagar Crime News: माघी मठिया के लाला टोला में होली के दिन दो समुदायों के बीच मारपीट हो गई, जिसमें करीब एक दर्जन लोगों को चोटें आई हैं।

Published By :  Shreya
Update: 2022-03-20 14:51 GMT

दो समुदायों में विवाद (फोटो- न्यूजट्रैक)

Kushinagar News: कुशीनगर जनपद के रामकोला थाना क्षेत्र (Ramkola Thana Chetra) के माघी मठिया (Maghi Mathia) के लाला टोले (Lala Tole) पर होली पर्व (Holi 2022) पर अपने दादा को अबीर गुलाल लगाकर वापस लौट रहे लड़कों और एक समुदाय के कुछ लोगों के बीच कहासुनी हो गयी। शाम को पुनः गाली गलौज के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया और दोनों पक्षों के बीच पथराव शुरू हो गया। इस घटना में दोनों पक्षों के एक दर्जन के करीब लोग घायल हो गए। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची रामकोला पुलिस (Ramkola Police) ने मामले को शांत कराया।

जनपद के रामकोला थाने के गांव माघी मठिया के लाला टोला में होली के दिन शनिवार को दोपहर करीब 1 बजे कुछ युवक और उनके मित्र गांव में ही दूसरी तरफ घोट्ठा बनाकर रह रहे अपने दादा रामाशंकर गोड़ को अबीर गुलाल लगाने पहुंचे। उधर, दूसरे समुदाय के लोगों का आबादी अधिक है। अबीर गुलाल लगाने के बाद होली का हो हल्ला करते वापस लौट रहे थे कि एक पक्ष की बहुलता वाली गली में नासिर नामक युवक से कहासुनी होने लगी। देखते ही देखते दोनों पक्षों में हाथापाई होने लगी। दोनों पक्षों के जिम्मेदार मौके पर पहुंचे और मामले को शांत करवा दिया।

गांव के एक पक्ष का आरोप है कि शाम करीब पांच बजे दूसरे पक्ष के सैकड़ों लोग गोलबंद होकर रामाशंकर के दरवाजे पर पहुंचे और गाली गलौज देते हुए पथराव शुरू कर दिया। जबकि दूसरे पक्ष का आरोप है कि कहासुनी के बाद एक पक्ष के लोग मारने लगे। एक पक्ष के गब्बू, पूनम, अरविंद, दीपू, गोविंद, विश्वनाथ, सन्नी, प्रभावती व गीता को ईंट की चोट लगी। दूसरे पक्ष के नासिर और जाहिद के भी घायल होने की बात कही जा रही है। शनिवार रात से पुलिस गांव में डेरा डाले हुई है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

गांव में पसरा सन्नाटा

रामकोला थाना क्षेत्र के माघी मठिया गांव के लाला टोले पर दो समुदायों के बाद से गांव में सन्नाटा छाया हुआ है। पुरूष गांव से पलायन कर गये हैं। गांव में हुए विवाद में पथराव में प्रयोग की गई ईटो के टुकड़े अभी भी कई लोगों के दरवाजे पर पड़ी हुई हैं। ईटो के टुकडे़ से प्रतीत हो रहा है कि पथराव घंटों हुआ है। सड़क और नालियों पर भी ईटों के टुकड़े बिखरे पड़े हैं। ग्रामीणों ने बताया कि रात में ही पुलिस ने पथराव के अधिकतर ईट और पत्थरो के टुकड़ो को वहां से हटवा दिया।

सांसद और विधायक ने गांव पहुंचकर जाना हाल

कुशीनगर के सांसद विजय कुमार दुबे (Vijay Kumar Dubey) तथा पडरौना के विधायक मनीष जायसवाल (Manish Jaiswal) रविवार को दोपहर में माघी मठिया गांव पहुंच कर पीड़ित परिवारों से मिलकर कुशल क्षेम पूछा। हिन्दू -मुस्लिम बीच विवाद के घटना की जानकारी मिलने पर स्थानीय विजय कुमार दूबे ने गांव में पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण कर घटना में घायलों के परिजनों से जानकारी ली। उन्होंने पीड़ित परिवार को आश्वस्त किया कि दोषी लोगों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी और पीड़िता परिवार को हर संभव मदद किया जाएगा। साथ ही अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर अखिल कुमार व अपर पुलिस अधीक्षक कुशीनगर रितेश सिंह को दुरभाष पर दोषी असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने के लिए कहा।

सांसद दुबे ने उपस्थित लोगों से कहा कि किसी को भी सामाजिक सौहार्द खराब करने नहीं दिया जाएगा। इस दौरान जिला महामंत्री हियुवा फुलबदन कुशवाहा, महेश रौनियार, संजीव दीक्षित, संदीप श्रीवास्तव, सांसद मीडिया प्रभारी निखिल उपाध्याय, राकेश त्रिपाठी, रिंकू शाही, मण्डल उपाध्यक्ष नित्यानंद पाण्डेय, रिंकू शाही, शशिकांत पाण्डेय, मनमोहन गुप्ता, ओमप्रकाश दुबे, आद्या राय, प्रमोद श्रीवास्तव, श्याम गुप्ता, रामानन्द गौड़, राजेन्द्र गौड़, विश्वनाथ गौड़, ग्राम प्रधान धर्मेंद्र उपाध्याय, दीनबंधु उपाध्याय, कृष्ण मोहन मिश्रा, सहित पार्टी के कार्यकर्ता व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

पहले भी डोल को लेकर हुआ था विवाद

माघी मठिया गांव में कृष्ण जन्माष्टमी के डोल को घुमाने को लेकर विवाद हुआ था उस समय भी गांव में काफी तनाव था। इस गांव में एक समुदाय विशेष की आवादी ज्यादा है। जबकि दूसरे समुदाय की आबादी कम है। किसी भी पर्व पर विवाद होने के वजह से क्षेत्र में हमेशा चर्चा मे यह गांव बना रहता है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News