UP Election 2022: क्या तमकुहीराज में जीत की हैट्रिक लगाएंगे अजय कुमार लल्लू, बीजेपी, सपा गठबंधन, बसपा ने घेरा

UP Election 2022: कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू तमकुहीराज विधानसभा से जीत की हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में उतरे हैं।

Published By :  Shreya
Update: 2022-03-02 07:28 GMT

अजय कुमार लल्लू (फोटो साभार- ट्विटर) 

UP Election 2022: छठे चरण में जिन 10 जिलों की 57 विधानसभा सीट पर कल यानी 3 मार्च को मतदान (UP Sixth Phase Voting) होना है उनमें कुशीनगर जिला (Kushinagar) भी शामिल है। जिले की तमकुहीराज विधानसभा (Tamakuhi Raj Assembly Seat) से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu) जीत की हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में उतरे हैं। 2012- 2017 के चुनाव में अजय लल्लू इस सीट से जीतकर दो विधायक बन चुके हैं। तीसरी बार फिर से जहां उनके कंधों पर पूरे प्रदेश कांग्रेस (Congress) की जिम्मेदारी है वहीं अपनी सीट बचाने की चुनौती भी है।

कांग्रेस महासचिव और यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) ने अजय लल्लू के समर्थन में तमकुहीराज में जनसभा और रोड शो भी किया था। जिसमें भारी जनसमर्थन दिखाई दिया था। अजय लल्लू योगी सरकार (Yogi Government) के खिलाफ गरीबों और पिछड़ों की लड़ाई लड़कर पूरे प्रदेश में चर्चा में रहे हैं। वहीं अब कांग्रेस की नीतियों और वादों को लेकर वह जनता से एक बार फिर आशीर्वाद मांग रहे हैं।

बीजेपी की तरफ से असीम कुमार देंगे चुनौती

तमकुहीराज सीट की बात करें तो अजय लल्लू के खिलाफ भाजपा गठबंधन ने डॉ असीम कुमार (Dr Asim Kumar) को मैदान में उतारा है, तो वहीं सपा-सुभासपा गठबंधन (SP-SBSP Alliance) ने उदय नारायण (Uday Narayan Choudhary) को टिकट दिया है। जबकि बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने संजय गुप्ता (Sanjay Gupta) को अपना प्रत्याशी बनाया है। अजय कुमार लल्लू को घेरने के लिए सभी विरोधी पार्टियों ने पूरी तरह से जातीय समीकरण को साधने की कोशिश की है।

लल्लू जहां कांग्रेस की नीतियों और अपने संघर्ष के दम पर जीतने का दावा कर रहे हैं वहीं विरोधी दल उन्हें परास्त करने के लिए अपने हथकंडे अपना रहे हैं। तमकुहीराज में जीत के तीन सबसे बड़े जातीय फैक्टर मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण हैं, यहां पर इनकी संख्या सबसे ज्यादा है।

जनसभा को संबोधित करते अजय कुमार लल्लू (फोटो साभार- ट्विटर) 

अजय कुमार लल्लू हैट्र‍िक लगाने उतरे

कांग्रेस के घटते जनाधार और बिखरते संगठन के बीच अजय कुमार लल्लू तमकुहीराज में कांग्रेस का झंडा बुलंद कर रखा है, जीत की हैट्रिक लगाने के लिए एक बार फिर अपनी किस्मत इस सीट से आजमा रहे हैं। लल्लू 2012 के चुनाव में बीजेपी के नन्द किशोर मिश्रा को 5800 से ज्यादा मतों से हराया था जबकि 2017 के चुनाव में बीजेपी की सुनामी के बावजूद लल्लू ने बीजेपी के जगदीश मिश्रा को 18000 से ज्यादा वोटों से पराजित किया था। ज‍िसके बाद कांग्रेस ने उन्‍हें प्रदेश की कमान सौंपी, अब कांग्रेस ने तीसरी बार जीत दर्ज करने के ल‍िए उन्‍हें मैदान में उतारा है।

तो वहीं बीजेपी गठबंधन की तरफ से न‍िषाद पार्टी के डॉक्टर असीम कुमार चुनावी मैदान में हैं, जबकि सपा-सुभासपा ने उदय नारायण को उम्‍म्‍मीदवार उतारा है। बसपा ने भी ओबीसी कार्ड चला है उन्होंने संजय गुप्ता पर भरोसा जताया है। इस तरह से इस बार के चुनाव में अजय लल्लू पूरी तरह से घिर गए हैं, क्योंकि विरोधी दलों ने उनके खिलाफ ओबीसी ही दांव चला है।

तमकुहीराज का जातीय समीकरण

कुल मतदाता

3.78 लाख

मुस्‍लिम

55000

यादव

48000

ब्राह्मण

41000

भूमिहार

36000

कुर्मी

29000

निषाद

27000

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। 

Tags:    

Similar News