36वीं अखिल भरतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथनः भारतीय सेना के जवानों ने मारी बाज़ी, प्रयागराज में हुआ आगाज

36th Indira Marathon Race: इंदिरा मैराथन में देश भर के एथलीटों ने दमखम दिखया। पुरुष वर्ग में सेना के एथलीटों का दबदबा रहा।

Report :  Syed Raza
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-11-19 10:39 GMT

भारतीय सेना के जवानों ने मारी बाज़ी, प्रयागराज में हुआ आगाज

36th Indira Marathon Race: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा ग़ांधी (Indira Gandhi Birthday) के जन्म दिवस पर संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में 36वे अखिल भरतीय प्राइज्मनी इंदिरा मैराथन (36th indira marathon) की शुरुआत आज सुबह ग़ांधी परिवार (Gandhi family)के पैतृक आवास आनन्द भवन से की गई। इंदिरा मैराथन दौड़ (Indira Marathon Race) में बतौर मुख्य अतिथि पहुँचे उत्तर प्रदेश सरकार के खेल राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी ( State Minister of Sports Upendra Tiwari) ने हवा में रंग बिरंगे गुब्बारे छोड़ने के साथ ही हरी झंडी दिखा कर धावकों को रवाना किया। शहर की सड़कों पर तकरीबन 43 किलोमीटर की इस दौड़ में 47 से भी ज्यादा महिला और 316 पुरुष धावकों ने भाग लिया। 


पुरुष वर्ग में ये रहे टॉप 3

देश भर में विख्यात अखिल भारतीय प्राइज मनी इंदिरा मैराथन (All India Prize Money Indira Marathon) के 36वें संस्करण में पुरुष वर्ग में सेना के वलीयप्पा चेस्ट नंबर 1202 (Valiappa Chest No. 1202) ने पहले स्थान पर रहकर जीत हासिल की। दूसरे स्थान पर रहे प्रयागराज के अनिल सिंह चेस्ट नंबर 1217 (Anil Singh Chest No 1217) । हिमाचल के हेतराम (Hetram of Himachal) ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया। तीनों धावक सेना के हैं। 


महिला वर्ग में ये रहीं टॉप 3

महिला वर्ग में गुजरात की नीरमा बेन प्रथम (Nirma Ben I of Gujarat), आरती पाटिल (Arti patil) दूसरे और मीरजापुर की तमसी सिंह ( Tamsi Singh of Mirzapur) ने तीसरा स्थान हासिल किया है। पुरुष व महिला वर्ग में चैंपियन बनने वाले धावक को दो -दो लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। उपविजेता को एक लाख रुपये मिलेंगे। तीसरे स्थान पर रहने वाले धावक को 75 हजार व 11 सांत्वना पुरस्कार क्रमश:10-10 हजार रुपये के होंगे। खेल मंत्री (sports minister) ने अपने संबोधन में विजेता राशि बढ़ाने के संकेत दिए हैं। सुबह पांच बजे से ही धावक समेत शहर के उत्साही खेल समर्थक आनंद भवन पर एकत्र होने लगे थे। धावकों का रास्ते में जगह जगह पर ताली बजाकर और फूल बरसाकर स्वागत किया जाता रहा।इस इंदिरा मैराथन दौड़ का समापन स्थानीय मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में हुआ। जहाँ पहले,दूसरे और तीसरे स्थान हासिल करने वाले धावकों को खेल राज्य मंत्री के हाथों से पुरुस्कृत किया गया। आपको बता दें कि पिछले 35 वर्षों से लगातार आयोजित हो रही देश की सबसे पुरानी इंदिरा मैराथन है।


खेल विभाग उत्तर प्रदेश जिला प्रशासन (Sports Department Uttar Pradesh District Administration) प्रयागराज की ओर से आयोजित इंदिरा मैराथन में बढ़-चढ़कर धावकों ने हिस्सा लिया। यह इंदिरा मैराथन इस बार खेलो इंडिया खेलो मैराथन के रूप में आयोजित की गई है। पूरे मैराथन रूट को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है ताकि कोई भी फर्जी धावक दौड़ के बीच में ना आ सके साथ ही साथ धावकों के लिए 15 रिफ्रेशमेंट इंस्टॉल लगाए गए। इंदिरा मैराथन (Indira marathon) में शामिल होने वाले धावकों को चिप भी लगाया गया है हालांकि पिछले वर्ष कोविड-19 की वजह से इंदिरा मैराथन नहीं हो सका था यह पहली बार है जब प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले इंदिरा मैराथन कोविड-19 की वजह से बाधित हुआ था।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News