Raebareli News: 'लंपी वायरस' को लेकर DM ने जिले को दिए बहुउद्देशीय वाहन, दिखाई हरी झंडी

Raebareli News: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लंपी वायरस बीमारी पशुओं में बहुतायत से देखी जा रही है। इसी के मद्देनजर रायबरेली में यह वाहन भेजा गया है।

Report :  Narendra Singh
Update: 2022-09-19 10:06 GMT

रायबरेली डीएम माला श्रीवास्तव (photo: social media ) 

Raebareli News: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में फैले 'लंपी वायरस' (Lumpy Virus) को लेकर रायबरेली डीएम माला श्रीवास्तव (Rae Bareli DM Mala Srivastava) ने सोमवार (19 सितंबर) को दो बहुउद्देशीय वाहन को हरी झंडी दिखाई। पशुओं में होने वाली लंपी वायरस बीमारी के मद्देनजर रायबरेली ज़िले को ये बहुउद्देशीय वाहन मिले हैं। वाहनों को ज़िलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। हरी झंडी दिखाने से पहले ज़िलाधिकारी ने विधि-विधान के साथ वाहनों का पूजन किया।

दरअसल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लंपी वायरस बीमारी पशुओं में बहुतायत से देखी जा रही है। इसी के मद्देनजर रायबरेली में यह वाहन भेजा गया है। यह वाहन लंपी वायरस टीके से लैस है जिसे गांव गांव भेजकर जानवरों में टीका लगवाया जाएगा। साथ ही यह वाहन पशु एम्बुलेंस की तरह भी काम करेगा। इसे बीमार पशुओं को हायर सेंटर तक पहुंचाने में भी इस्तेमाल किया जाएगा।

बाहरी पशुओं के ज़िले में प्रवेश पर रोक

ज़िलाधिकारी ने रायबरेली को लंपी वायरस बीमारी से महफूज़ रखने के लिए बाहरी पशुओं के ज़िले में प्रवेश पर रोक लगा दी है। वही इस वायरस को लेकर जिला कृषि अधिकारी द्वारा जिले में सभी टीमें लगा दी गई है जिससे कोई संक्रमण पशुओं में न फैल पाए जिला पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ राजीव धीर ने बताया कि लगभग 4 लाख गोवंश को लगेगा लंपि वैक्सीन 70हजार टीके उपलब्ध है जिसको लेकर 18 वाहनों में टीम लगाकर करेंगे टीकाकरण लंपी वायरस के लक्षण से तेज बुखार आना आंखों से पानी आना गांठे पड़ जाना यह मुख्य लक्षण होंगे।

Tags:    

Similar News