Lok Sabha Election 2024: रायबरेली से कौन मारेगा बाजी! जानें यहां

रायबरेली में कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी और बीजेपी उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह के बीच में टक्कर हैं। यदि वोटों की बात की जाए तो कुल 17 लाख 83 हजार 571 वोट पड़े।

Report :  Narendra Singh
Update: 2024-05-30 03:30 GMT
दिनेश प्रताप सिंह और राहुल गांधी (Pic: Social Media)

Lok Sabha Election 2024: रायबरेली लोकसभा में पांचवें चरण में मतदान संपन्न हो चुका है। जनपद में 8 लाख 52 हजार 552 महिला मतदाता और 9 लाख 30 हजार 983 पुरुष मतदाता हैं। जिसमें से 10 लाख 36 हजार 997 मतदाताओं ने वोट किया है। यही मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। रायबरेली में कुल 1236 मतदान सेंटर और 1867 बूथ बनाये गए थे। अब सभी की नजरें चार चार जून पर टिकी हुई हैं, जिस दिन चुनाव परिणाम आएंगे। ऐसे में लोगों ने जोड़ घटाना भी शुरु कर दिया है कि आखिर में कौन जीत दर्ज करेगा।

रायबरेली में 8 प्रत्याशियों ने लड़ा चुनाव

कांग्रेस से राहुल गांधी बीजेपी से दिनेश प्रताप सिंह व बसपा से ठाकुर प्रसाद यादव चुनावी मैदान में हैं। यदि वोटों की बात की जाए तो कुल 17 लाख 83 हजार 571 वोट हैं। चुनाव मैदान में कुल 8 प्रत्याशियों ने भाग लिया जिनमें इस प्रकार है। जिसमे कांग्रेस से उम्मीदवार राहुल गांधी, (2) भाजपा प्रत्याशी स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री दिनेश प्रताप सिंह, (3) बीएसपी से प्रत्याशी ठाकुर प्रसाद यादव, (4) दिलीप सिंह अखिल भारतीय अपना दल से, (5) मोबिन अपना दल कमेरा वादी पार्टी, (6) हिन्द रोहिताश मानवतावादी समाज पार्टी, (7) सुदर्शन राम भारती पंचशील पार्टी, (8) होरीलाल निर्दल प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त है। रायबरेली में अगर चुनाव की बात की जाए तो इंडिया गठबंधन का बड़ा असर पड़ा है। सोनिया गांधी के भावुक बयान से रायबरेली के वासियों ने कांग्रेस के पक्ष में जमकर वोट डाले हैं।

बता दें कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी उत्तर प्रदेश के रायबरेली में अपने बेटे राहुल गांधी के लिए स्टार प्रचारक के रूप में आईं थी। उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा था कि वह अपने बेटे को उन्हें सौंप रही हैं और बदले में राहुल उन्हें निराश नहीं करेंगे। राहुल गांधी परिवार के गढ़ रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं, इस सीट का प्रतिनिधित्व उनकी 77 वर्षीय मां सोनिया गांधी करती थीं, जो इस साल की शुरुआत में राज्यसभा में चली गईं। सोनिया गांधी 2004 में पहली बार रायबरेली से सांसद चुनी गईं थी।


सोनिया गांधी ने कहा, मैंने राहुल और प्रियंका को वही सबक सिखाया है, जो इंदिरा गांधी ने रायबरेली के लोगों और मुझे सिखाया सभी का सम्मान करना, कमजोरों की रक्षा करना, लोगों के अधिकारों के लिए अन्याय के खिलाफ लड़ना। डरो मत, क्योंकि संघर्ष की जड़ें आपकी हैं और ये परंपराएं बहुत गहरी हैं। उन्होंने कहा, 20 साल तक सांसद रहना मेरे जीवन की सबसे बड़ी संपत्ति है। मुझे खुशी है कि मुझे लंबे समय के बाद आपके बीच आने का अवसर मिला है। मैं हृदय से आपकी आभारी हूं। मेरा सिर आपके सामने श्रद्धा से झुक गया है। आपने मुझे एक नेता के रूप में सेवा करने का अवसर दिया है। गंगा मां की तरह पवित्र ये रिश्ता अवध और रायबरेली के किसान आंदोलन के साथ शुरू हुआ और आज तक कायम है।


वहीं, जानकारों का कहना है कि भाजपा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह अपने ही पार्टी के भीतर घातियों के शिकार हो गए, जहाँ रायबरेली सदर सीट से बीजेपी विधायक अदिति सिंह और सपा के बागी विधायक मनोज कुमार पांडे के आने से कोई फर्क नहीं पड़ा और अबकी बार जनता ने जमकर कांग्रेस को वोट किया है। 

Tags:    

Similar News