Varanasi News: सिद्धपीठ हथियाराम मठ पहुंचे मोहन भागवत, देवी बुढ़िया माई का किया पुजन

Varanasi News: RSS प्रमुख मोहन भागवत 5 दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत 5 दिनों के दौरे के दौरान प्रयागराज-मिर्जापुर के प्रमुख मठों के पीठाधीश्वर से भी मुलाकात करेंगे।

Update: 2023-07-19 06:10 GMT
Mohan Bhagwat in Varanasi for Five Days

Varanasi News: RSS प्रमुख मोहन भागवत 5 दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत 5 दिनों के दौरे के दौरान प्रयागराज-मिर्जापुर के प्रमुख मठों के पीठाधीश्वर से भी मुलाकात करेंगे। संघ प्रमुख मोहन भागवत मंगलवार रात में काशी पहुंचने के बाद आज सुबह गाजीपुर के हथियाराम मठ पहुंचे। संघ प्रमुख मोहन भागवत चतुर्मास में भाग लेने के लिए गाजीपुर जनपद के जखनियां स्थित सिद्धपीठ हथियाराम मठ पहुंचे, जहां पर महामंडेलश्वर स्वामी भवानी नंदन यति जी व आचार्यों ने संघ प्रमुख का मंत्रोच्चार के साथ जोरदार स्वागत किया। स्वागत के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत देवी बुढ़िया माई का मंत्रोच्चार के साथ पुजा अर्चना किये।

संघ प्रमुख चातुर्मास अनुष्ठान में शामिल होंगे। चातुर्मास कार्यक्रम में शामिल होने के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत शाम को करीब पांच बजे शिव संकल्प संवाद में भी प्रतिभाग करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद मोहन भागवत मठ में ही रात्रि विश्राम भी करेंगे। बीस जुलाई को मोहन भागवत मंगलभवन के पास नौ ग्रह वाटिका का स्थापना करेंगे। उसके बाद संघ प्रमुख मिर्जापुर के लिए रवाना हो जायेंगे।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

संघ प्रमुख मोहध भागवत के गाजीपुर आगमन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। संघ प्रमुख की सुरक्षा के लिए छ जनपदों से करीब एक.हजार पुलिस, पीएसी के जवानों को तैनात किया गया है। इस दौरान मोहन भागवत एक सभा को भी संबोधित करेंगे। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी व पुलिस अधिक ओमबीर सिंह समेत जनपद के सभी उच्चाधिकारी मौके पर पहुंच सुरक्षा व्यवस्था देखते रहे।

हथियाराम मठ पूर्वांचल का सबसे प्रभावशाली मठ है। हथियाराम मठ के लाखों अनुयाई देश और विदेश तक फैले हुए हैं। 2024 चुनाव से पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत का मठ और मंदिरों का दौरा करना एक बड़ा संकेत देने का भी काम कर रहा है। भारतीय जनता पार्टी हमेशा से हिंदुत्व के मुद्दे पर चुनाव लड़ती आई है। संघ प्रमुख मोहन भागवत का वाराणसी दौरा काफी खास माना जा रहा है। मठ मंदिरों के धर्माचार्यों से मुलाकात कोई अचानक ही नहीं है बल्कि पहले से ही निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार है।

राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो संघ प्रमुख मोहन भागवत का दौरा काफी अहम है। गाजीपुर मिर्जापुर और प्रयागराज के प्रमुख मठों और मंदिरों के धर्माचार्यों से मुलाकात इबारत लिखने वाली है। चूंकि मठों और मंदिरों से हजारों लाखों लोगों की आस्था जुड़ी होती है। मठ और मंदिरों का प्रभाव लोगों पर बहुत ज्यादा रहता है ऐसे में 2024 का चुनाव है 2024 के चुनाव को देखते हुए मठों और मंदिरों का दौरा एक नया इतिहास लिख सकता है।

हथियाराम मठ का इतिहास

गाजीपुर जनपद में स्थित हथियाराम मठ की स्थापना 600 साल पहले की गई थी।पुराने समय में बेसो नदी के किनारे घनघोर जंगल हुआ करता था ।इन जंगलों में कई ऋषि महर्षि तप किया करते थे। तपस्या कर रहे विशालकाय शरीर वाले संत गांव के लोगों को हाथी के रूप में दर्शन देते थे। ऐसे ही हाथी बाबा के नाम से गांव का नाम हथियाराम पड़ा।

संत मुरार नाथ महाराज सिद्धपीठ के संस्थापक बनें। स्थापना के बाद से ही यह मठ अध्यात्म और सामाजिक कार्यों में एक मिसाल स्थापित करता गया। सिद्ध पीठ हथियाराम मठ के 26 वें पीठाधीश्वर के रूप में महामंडलेश्वर भवानी नंदन यति गद्दी पर विराजमान हैं। जूना अखाड़े के सबसे प्रभावशाली पीठों में से हथियाराम मठ एक है।


इंटरनेशनल टेंपल्स एंड कन्वेंशन एंड एक्सपो (आईटीसीएक्स) का करेंगे शुभारंभ

वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आईटीसीएक्स का शुभारंभ 22 जुलाई को संघ प्रमुख मोहन भागवत करेंगे। 22 जुलाई को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 25 देशों के 450 से ज्यादा मंदिरों के धर्माचार्य हिस्सा लेंगे। हिंदू मठ मंदिरों के अलावा सिख, बौद्ध और जैन धर्म के धर्माचार्य भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। तिरुपति मंदिर के कार्याधिकारी धर्म रेड्डी भी शामिल होंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। देश के प्रमुख मंदिरों के धर्माचार्य एक मंच पर जुटते हुए मंदिरों की व्यवस्थाओं पर चर्चा करेंगे।

संघ प्रमुख मोहन भागवत मठ में करेंगे रात्रि विश्राम

Ghazipur News: (Rajnish Mishra): संघ प्रमुख मोहन भागवत चतुर्मास में भाग लेने के गाजीपुर जनपद के जखनियां स्थित सिद्धपीठ हथियाराम मठ पहुंचे। जहां पर महामंडेलश्वर स्वामी भवानी नंदन यति व आचार्यों ने संघ प्रमुख का मंत्रोच्चार के साथ जोरदार स्वागत किया। स्वागत के उपरांत संघ प्रमुख मोहन भागवत ने देवी बुढ़िया माई की मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की।

शिव संकल्प संवाद में लेंगे हिस्सा

गाजीपुर आए संघ प्रमुख मोहन भागवत यहां चातुर्मास अनुष्ठान में शामिल होंगे। चातुर्मास कार्यक्रम में शामिल होने के उपरांत संघ प्रमुख शाम को शिव संकल्प संवाद में भी प्रतिभाग करेंगे। इस कार्यक्रम के उपरांत मोहन भागवत मठ में ही रात्रि विश्राम भी करेंगे। 20 जुलाई को मोहन भागवत मंगलभवन के पास नौ ग्रह वाटिका का स्थापना करेंगे। उसके बाद संघ प्रमुख मिर्जापुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

सुरक्षा में 1000 जवानो की तैनाती

संघ प्रमुख मोहन भागवत के गाजीपुर आगमन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। संघ प्रमुख की सुरक्षा के लिए छह जनपदों से करीब एक हजार पुलिस व पीएसी के जवानों को तैनात किया गया है। इस दौरान मोहन भागवत एक सभा को भी संबोधित करेंगे। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी व पुलिस अधीक्षक ओमबीर सिंह समेत जनपद के सभी उच्चाधिकारी कार्यक्रम स्थल पर पहुंच सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

Tags:    

Similar News