RSS राष्ट्रोदय:होगा लाखों स्वयंसेवकों का जमावड़ा,एकता का संदेश देंगे भागवत

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में रविवार को पहली बार मेरठ,सहारनपुर,मुरादाबाद मंडलों के 14 जिलों के लाखों की संख्या में स्वयंसेवक जुटेंगे। जागृति विहार एक्सटेंशन में करीब 650 एकड़ का बड़ा परिसर भगवा रंग में डूब गया है। मैदान में पूरी तरह भगवा रंग की झंडियों ,प

Update: 2018-02-24 14:30 GMT
RSS राष्ट्रोदय:होगा लाखों स्वयंसेवकों का जमावड़ा,एकता का संदेश देंगे भागवत

मेरठ:उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में रविवार को पहली बार मेरठ,सहारनपुर,मुरादाबाद मंडलों के 14 जिलों से लाखों की संख्या में स्वयंसेवक जुटेंगे।जागृति विहार एक्सटेंशन में करीब 650 एकड़ का बड़ा परिसर भगवा रंग में डूब गया है। मैदान में पूरी तरह भगवा रंग की झंडियों ,पहनावे और पताके नजर आ रहे हैं।रात में तो कार्यक्रम स्थल इलाहाबाद के संगम तट पर लगने वाले माघ मेले की तरह जगमगाता दिख रहा है।आरएसएस के इस राष्ट्रोदय कार्यक्रम में सर संघचालक मोहन भागवत स्वयंसेवकों के बीच एकता का संदेश देंगे।संघ पदाधिकारियों की मानें तो कार्यक्रम में तीन लाख से अधिक स्वयंसेवकों का पंजीकरण हुआ है जिनमें दो लाख से अधिक पंजीकरण नौजवानों के हैं।

RSS राष्ट्रोदय:होगा लाखों स्वयंसेवकों का जमावड़ा,एकता का संदेश देंगे भागवत

राष्ट्रोदय स्थल पर एटीएस और एनएसजी के स्पेशल कंमाडों ने डेरा डाल दिया है। आज शाम एक बार पुलिस और प्रशासन के साथ ही एमडीए और आवास विकास के अफसरों द्वारा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया गया। दोपहर में पुलिस की डाग स्क्वॉयड ने मंच का चक्कर लगा कर सुरक्षा बंदोबस्तों का जायजा लिया।राष्ट्रोदय के लिए प्रशासन ने कलक्ट्रेट स्थित सिविल डिफेंस के कार्यालय को कंट्रोल रुम बनाकर प्रशासनिक अफसरों और कर्मचारियों को तैनात कर दिया है। प्रशासनिक प्रवक्ता के अनुसार कंट्रोल रुम कल सुबह छह बजे से रात 12 बजे तक काम करेगा।

RSS राष्ट्रोदय:होगा लाखों स्वयंसेवकों का जमावड़ा,एकता का संदेश देंगे भागवत

स्थानीय पुलिस प्रशासन ने यातायात व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए आज दोपहर से भारी वाहनों का मेरठ शहर की सीमा में घुसने पर प्रतिबंध लगा दिया। प्रतिबंध आदेश कल रात बजे तक लागू रहेंगे। भारी वाहनों को शहर के बाहर से डायवर्ट किया जा रहा है।एसएसपी मंजिल सैनी ने बताया कि राष्ट्रोदय कार्यक्रम के मद्देनजर भारी वाहनों का प्रवेश आज दोपहर से कल रात 12 बजे तक के लिए प्रतिबंधित किया गया है। एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी के अनुसार कार्यक्रम में करीब साढ़े छह हजार बसें और इससे ज्यादा छोटी गाड़ियों से स्वयंसेवकों के आने का अनुमान है।

RSS राष्ट्रोदय:होगा लाखों स्वयंसेवकों का जमावड़ा,एकता का संदेश देंगे भागवत

प्रांत प्रचार प्रमुख अजय मित्तल के अनुसार आज शाम तक करीब तीन लाख स्वयंसेवकों के खड़े होने का चिन्हांकन कर लिया गया है। 200 फुट लंबे,100 फुट चौड़े एवं 60 फुट ऊंचे मंच का वैभव देखते ही बनता है। 200 फुट लंबे रथ पर खड़े इस मंच पर भारत माता की तस्वीर लगाई गई है। 20 हजार झंडियों से सजे मंच की सुरक्षा के लिए पांच हजार स्वयंसेवकों को तैनात किया गया है। मेट्रो रेल स्टेशन की तर्ज पर मंच खड़ा किया गया है। इसमें लिफ्ट भी लगाई गई है। इस लिफ्ट से एक साथ छह लोग चढ़ सकेंगे। हालांकि कहा यही जा रहा है कि इससे सिर्फ अवधेशानंद एवं सर संघचालक मोहन भागवत ही जाएंगे। 101 फुट ऊंचे धव्जदंड के पास धव्जमंडल बना दिया गया है।यहां रविवार दोपहर सवा तीन बजे मोहन भागवत झंडा फहराएंगे।

Tags:    

Similar News