Sankalp Patra BJP: योगी सरकार अपने संकल्प पत्र के इस वादे को अब करने जा रही है पूरा

Sankalp Patra BJP: योगी सरकार अपने संकल्प पत्र में एक और वादा पूरा करने जा रही है। चुनाव अधिसूचना जारी होने के पहले दिसम्बर में राज्य सरकार 68 लाख युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-10-22 13:43 IST

Sankalp Patra BJP: पिछले विधानसभा चुनाव में किए गए संकल्प पत्र में से भाजपा अब अपने एक और वादे को पूरा करने के जा रही है। चुनाव अधिसूचना जारी होने के पहले दिसम्बर में राज्य सरकार 68 लाख युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन (tablet and smartphone) देने जा रही है। जैम पोर्टल (GeM Portal) के जरिये इनकी खरीदारी की जाएगी। साथ ही जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। यह टैबलेट और  स्मार्ट फोन किन युवाओं को दिये जाएंगे, इसकी पात्रता भी तय की जाएगी।  इसकी आपूर्ति नवंबर से शुरू किए जाने की संभावना हैं।

योजना के तहत लाभार्थियों की सूची तैयार करने के लिए हर जिले में डीएम की देखरेख में एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इस कमेटी में छह सदस्य होंगे जो जरूरतमंद छात्रों की सूची तैयार करने का काम करेंगे। शासन के सूत्रों के अनुसार टैबलेट व स्मार्टफोन स्नातक, परास्नातक, बीटेक, डिप्लोमा, पैरामेडिकल व नर्सिंग और कौशल विकास से जुड़े लाभार्थी युवा छात्रों को बांटे जाएंगे। इससे ऐसे लोग विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी तथा स्वावलंबन की योजनाओं में इसका लाभ उठा सकेंगे।

अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी संबंधित महाविद्यालय, विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थानों की होगी। डाटा फीडिंग के बाद योजना के पात्र विद्यार्थियों को टैबलेट या स्मार्टफोन मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी। योगी सरकार की इस  योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी मिलेगा। प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक आदि को भी टैबलेट एवं स्मार्ट फोन दिए जाए।

अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

एसीएस अरविंद कुमार ने बताया कि 80 से 90 प्रतिशत विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। स्मार्ट फोन 10 से 20 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही मिलेगा। योजना का लाभ कौशल विकास विभाग के सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत व चिन्हित एजेंसियों के जरिये प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, एसी मैकेनिक आदि सेवाएं देने वाले कुशल कारीगरों को भी दिया जाएगा।

योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी समय-समय पर मुख्यमंत्री के अनुमोदन से सम्मिलित किया सकेगा। किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिए जाने है। इसका फैसला मुख्यमंत्री  के स्तर से लिया जाएगा। टैबलेट-स्मार्ट फोन के वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण और चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा। दिसंबर से इसका वितरण शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय समिति इसके वितरण की रूपरेखा तैयार करेगी।

Tags:    

Similar News