कारगिल विजय दिवस से पहले दुल्हन की तरह सजाया गया लखनऊ का शहीद स्मारक

Update: 2016-07-26 11:53 GMT

ASHUTOSH TRIPATHI

लखनऊ: आज कारगिल विजय दिवस है आज ही के दिन हमारे देश के सैनिकों ने सबसे कठिन लड़ाई पर जीत हासिल की थी। 17 साल पहले बर्फ की पहाड़ियों पर लड़ी गई 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध के दौरान चलाए गए ‘ऑपरेशन विजय’ को सफलतापूर्वक अंजाम देकर हमारे देश को घुसपैठियों के चंगुल से आजाद कराया था। इसी की याद में ‘26 जुलाई’ अब हर वर्ष कारगिल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस जंग में देश के सैनिकों ने दुश्मनों को धूल चटा दी थी। आज पूरे देश में कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। ऐसा ही माहौल लखनऊ के शहीद स्मारक पर देखने को मिला।

बता दें कि यह स्मारक शहीदों की ही याद में बनाया गया है। जिसमें शहीदों की मूर्तियां लगाई गई हैं। कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर लखनऊ के शहीद स्मारक को दुल्हन की तरह सजाया गया था।

चारों ओर लाइट्स ही लाइट्स जगमगा रही थी। यह शहीद स्मारक गोमती नदी के किनारे है।

1999 में जब पाकिस्तानी घुसपैठिए इंडिया में जबरदस्ती घुसने की कोशिश करने लगे। तो भारतीय सेना को मोर्चा संभालना पड़ गया। कारगिल के उस युद्ध में करीब 527 सैनिक शहीद हो गए और 1000 से ज्यादा सैनिक घायल हो गए।

1999 में कारगिल में उस वक्त बर्फीली हवाएं चल रही ठंड इतनी ज्यादा थी कि मिट्टी का तेल भी जम जाए। हांड कंपाने वाली उस सर्दी में देश के जांबाजों ने बड़ी बहादुरी के साथ युद्ध लड़ा और देश में घुसपैठियों को घुसने से रोक लिया।

कारगिल दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों ने कैंडल जलाई।

 

Tags:    

Similar News