कांवड़ यात्रा पर रोक: इन राज्यों की पुलिस ने शुरू करी तैयारी, की संयुक्त बैठक

बैठक में शामली जिला अधिकारी जसजीत कौर व पानीपत के डीसी धर्मेंद्र सिंह ने सभी पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों से कांवड़ यात्रा रोकने के लिए आवश्यक सुझाव मांगे।

Update: 2020-07-06 13:26 GMT

शामली: कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश व हरियाणा सरकार ने कांवड़ यात्रा को पहले ही स्थगित कर दिया था और सभी से घर पर रहकर पूजा करने की बात कही थी। आज श्रावण मास की शुरुआत हो चुकी है। जिसके चलते यूपी व हरियाणा पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने एक संयुक्त बैठक आयोजित की। जिसमें कांवड़ यात्रा रोकने के संबंध में कई बिंदुओं पर दोनों प्रदेशों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने कार्य योजना तैयार की।

यूपी-हरियाणा ने लगाई कांवड़ यात्रा पर रोक

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने श्रावण मास में चलने वाली कांवड़ यात्रा को पहले ही स्थगित करने के आदेश जारी कर दिए थे। और प्रदेश की जनता से अपील की थी कि वह घर पर रहकर ही पूजा करें। आज सोमवार से श्रावण मास की शुरुआत हो गई है। सावन मास शुरू होते ही कांवड़ यात्रा शुरू हो जाती है। जिसको लेकर सोमवार को शामली जनपद व हरियाणा के पानीपत जनपद के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक यूपी - हरियाणा सीमा पर स्थित इंडियन ऑयल पैट्रोल पंप पर आयोजित हुई।

ये भी पढ़ें- योगी का ताबड़तोड़ एक्शन: अब शोहदों की खैर नहीं, 15,000 पाॅवर एजेण्ट बनाये गये

बैठक में पहुंची शामली जिला अधिकारी जसजीत कौर व पानीपत के डीसी धर्मेंद्र सिंह ने सभी पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों से कांवड़ यात्रा रोकने के लिए आवश्यक सुझाव मांगे। जिसके बाद दोनों जनपदों के पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने कई बिंदुओं पर कार्य योजना तैयार की। डीएम जसजीत कौर ने बताया कि कांवड़ यात्रा रोकने को दोनों जनपदो के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी चिंतित हैं।

सीमा पर चौकसी को लेकर की बैठक

प्रशासन चाहता है कि हरियाणा प्रशासन हरियाणा की ओर से आने वाले कांवडि़यो को यूपी की सीमा में न आने दें। इसके लिए सीमा पर चौकसी की जरूरत है। साथ ही यमुना तट पर भी निगरानी की आवश्यकता हैं। जिसमें हरियाणा के पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने कांवड़ियों को रोकने के लिए अपना सहयोग देने की बात कही है। दोनों जनपदों के पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक में मौजूद तहसील व थाना स्तर के अफसरों को कांवड यात्रा रोकने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ें- दिव्यांग इरा ने रच दिया इतिहास, चौथे प्रयास में पाई IAS में पायी फर्स्ट रैंक

यूपी - हरियाणा पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में शामली जनपद से जिलाधिकारी जसजीत कौर, एसपी विनीत जायसवाल, एसडीएम उद्भव त्रिपाठी, सीओ प्रदीप सिंह व कोतवाली प्रभारी यशपाल धामा तथा पानीपत की ओर से डीसी धर्मेंद्र सिंह, एसपी मनीषा चौधरी, एसडीएम साहिल गुप्ता,नायब तहसीलदार बापौली नरेश कौशल, डीएसपी प्रदीप कुमार व एसएचओ सनौली सुरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहें।

डीएम ने मीटिंग कर दी जानकारी

दोनों प्रदेशों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की बातचीत के बारे में जिलाधिकारी शामली जगजीत कौर ने बताया कि हरियाणा के डीसी एसपी के साथ हम लोगों ने आज एक मीटिंग की है। जहां पर हमारे बोरिंग के एसडीएम सीओ और हमारे कप्तान साहब भी मौजूद रहे। इसी प्रकार से पानीपत के एसडीएम और सीओ मौजूद रहे। जो निर्णय शासन द्वारा लिया गया है कि कांवड़ यात्रा स्थगित रहेगी उसी प्रकार से वहां हरियाणा सरकार द्वारा भी यही निर्णय लिया गया है। उसका इंप्लीमेंट किस प्रकार से कराया जाए इस पर बातचीत की गई है। उनको भी स्पष्ट निर्देश है और आगे भी वह स्ट्रिक्ट मॉनिटरिंग कर रहे हैं कि किसी को भी कावड़ यात्रा के लिए जाना अलाउड नहीं रहेगा।

ये भी पढ़ें- कोरोना से छुटकाराः ये सस्ती दवा मार गिराएगी वायरस को

गांव गांव जाकर वह लोग अपील कर रहे हैं और जो उनके ट्रैवल ऑपरेटर हैं बस इसकी चेकिंग टैक्सी की चेकिंग और वेरी गेटिंग बनाने की व्यवस्था बोलो भी सुनिश्चित कर रहे हैं और हमारे द्वारा भी सुनिश्चित की जाएगी। इसी संबंध में बातचीत की गई है ताकि जो कावड़ यात्रा स्थगित की गई है आने वाले समय मे उसका अच्छे तरीके से अनुपालन करा सकें। कावड़ यात्रा से संबंधित अगर कोई कावड़िया मिलता है जो ट्रेवल कर रहा है या आगे जाने की कोशिश कर रहा है तो उसको वही बस या उसके वाहन से उतार कर उसके घर वापस भेजा जाएगा और यह अपील की जाएगी कि आगे जाने में आपको और समस्या आएगी। उत्तराखंड सरकार भी वहां पर काफी स्थित चेकिंग करा रही है।

रिपोर्ट- पंकज प्रजापति

Tags:    

Similar News