UP: बड़ी लापरवाही, कोरोना की जगह लगा दिया एंटी रैबीज का टीका

कोरोनो वैक्सीन टीकाकरण के लिए प्रदेश सरकार करोड़ों रूपए खर्च कर आमजन को जागरूक करने में जुटी है।

Written By :  Pankaj Prajapati
Published By :  Suman Mishra | Astrologer
Update: 2021-04-09 04:40 GMT

शामली : जहां कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने गई तीन वृद्ध महिलाओं को रैबिज का टीका लगा दिया। एक वृद्ध महिला की हालत गंभीर हो जाने के बाद स्वास्थ्य केन्द्र की लापरवाही उजागर हो गई। परिजनों ने जमकर हंगामा कर सीएमओं को मामले की शिकायत कर कार्रवाही की मांग की गई, स्वास्थ्य विभाग अपनी इस बड़ी लापरवाही को अब छिपाने में जुटा है। ऐसा ही मामला भटिंडा से  भी आया है, जहां कोरोना की जगह एंटी रैबिज टीका लगाया गया है।

करोड़ों रुपए खर्च

कोरोनो वैक्सीन टीकाकरण के लिए प्रदेश सरकार करोड़ों रूपए खर्च कर आमजन को जागरूक करने में जुटी है। लेकिन कांधला सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र कोरोना व रैबिज टीकाकरण में ही अन्तर नहीं समझ पा रहा है। सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में आय दिन प्रसव व विभिन्न स्वास्थय सेवाओं को लेकर कर्मचारीयों की लापरवाही सामने आती रहती है। लेकिन उसके बाद भी स्वास्थय विभाग अपनी कारगुजारीयों से सबक लेकर सुधार की पटरी पर लौटने से किनारा कर चुका है।

एक ऐसा ही मामला शामली के कांधला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सामने आया है। जहा गुरूवार को कांधला निवासी 70 वर्षीय सरोज, 72 वर्षीय अनारकली, 60 वर्षीय सत्यवती सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में कोरोना की पहली वैक्सीन लगवाने के लिये पंहुची थी।

शिक्षा का अभाव

आरोप है कि जैसे ही महिलायें स्वास्थय केन्द्र पर उपस्थित कर्मचारियों के पास वैक्सीन के लिये पंहुची तो स्वास्थय कर्मचारीयों ने तीन महिलाओं को बाहर से 10-10 रूपयें की खाली सिरिज मंगाकर रैबिज का टिका लगाकर अपने घर चले जाने को कह दिया। शिक्षा का अभाव होने पर महिलायें अपने घर वापस आ गई।

आरोप है कि इसी बीच वृद्ध महिला सरोज की हालत बिगड़ गई। महिला को तेज चक्कर आने के बाद घबराहट शुरू हो गई। परिजनों ने आनन-फानन में प्राईवेट चिकित्सक के पास वृद्ध महिला सरोज को उपचार कराने के लिये ले गए और चिकित्सक को स्वास्थय केन्द्र की पर्ची दिखाकर कोरोना वैक्सीन लगवाने का हवाला दिया तो प्राईवेट चिकित्सक स्वास्थय केन्द्र पर्ची देखकर हैरान रह गया।




कार्रवाई की मांग

प्राईवेट चिकित्सक ने महिला के परिजनों को बताया कि स्वास्थय केन्द्र पर महिला को रैबिज का टिका लगाया गया है। तीनों महिलाओं के परिजनों ने मामले की जांच पड़ताल की तो सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र के कर्मचारीयों की पोल खुल गई। स्वास्थय केन्द्र पर तीनों वृद्ध महिलाओं कोरोना वैक्सीन के स्थान पर रैबिज का टीका लगा दिया। मामले को लेकर पीड़िता महिलाओं के परिजनों ने हंगामा करते हुए सीएमओ शामली संजय अग्रवाल को मामले के शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

Tags:    

Similar News