Kanpur News: कानपुर में खोदाई में मिले शिवलिंग, लिपटे देखा गया नाग-नागिन का जोड़ा

Kanpur News: कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर खोदाई के दौरान मलबा हटाते ही नीचे एक के बाद एक तीन शिवलिंग दिखाई दिए।

Report :  Avanish Kumar
Update: 2022-11-08 09:28 GMT

कानपुर: खोदाई में मिले शिवलिंग, लिपटे देखा गया नाग-नागिन का जोड़ा

Kanpur News: कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन (Kanpur Central Railway Station) पर बीते करीब एक वर्ष से आरपीएफ सेंट्रल थाने के पास एस्केलेटर व पैदल पुल निर्माण का काम चल रहा है। एस्केलेटर बनाने का काम (escalator work) पूरा होने के करीब है। इस दौरान लोहे के एंगल लगाने के लिए खोदाई की जा रहा थी।

लिपटे देखा गया नाग-नागिन का जोड़ा

खोदाई के दौरान मलबा हटाते ही नीचे एक के बाद एक तीन शिवलिंग दिखाई दिए। जिसके बाद खुदाई का काम रुक गया और शिवलिंग मिलने की जानकारी आज की तरीके स्टेशन पर फैल गई और देखते ही देखते लोग इकट्ठा होने लगे। इस दौरान मौके पर पहले से मौजूद लोगों ने बताया कि शिवलिंग से नाग और नागिन का जोड़ा भी लिपटा हुआ था।

कानपुर में खोदाई में मिले शिवलिंग के आकार के तीन पत्थर

खोदाई के बाद शिवलिंग दिखने वाले पत्थर बाहर आए तो उनसे लिपटे नाग-नागिन को फन ऊंचा करते देखा गया। इसके बाद नाग नागिन फिर वापस मिट्टी के अंदर कहीं चले गए। वो कहां गए इसका पता नहीं चल सका। वही शिवलिंग मिलने की जानकारी होते ही तत्काल मौके पर रेलवे के अधिकारी भी पहुंच गया।

पुरातत्व विभाग करेगा जांच

हर प्रथम दृष्टया जांच पड़ताल में रेलवे अधिकारियों को यह जानकारी मिली थी शिवलिंग प्राचीन हैं, जो ब्रिटिशकाल या उससे पहले के प्रतीत हो रहे हैं। यह भी संभव है कि यहां पर कोई शिव मंदिर रहा होगा, जो रेलवे स्टेशन बनाए जाते समय दब गया होगा।

वही पूरे मामले को लेकर कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के उपमुख्य यातयात प्रबंधक आशुतोष सिंह ने बताया कि खोदाई में मिले पत्थर शिवलिंग हैं या नहीं इसकी जांच कराएंगे। जिसको लेकर पुरातत्व विभाग को भी पत्र लिखकर जानकारी दी जा रही है पुरातत्व विभाग (archeology department) की रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ भी कह पाना संभव होगा।

Tags:    

Similar News