Shravasti News: भीषण गर्मी का तांडव जारी, 24 घंटे में आधा दर्जन की मौत

Shravasti News: गुरुवार रात से लेकर शुक्रवार सुबह तक जहां अलग-अलग कारणों से मासूम व महिला सहित आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई। वहीं एक की हालत गंभीर होने के कारण उसे बहराइच रेफर किया गया है।

Update: 2024-05-31 13:14 GMT

Shravasti News (Pic:Newstrack)

Shravasti News: तराई में चढ़ रहे पारे के साथ ही मौत का सिलसिला भी तेजी से चल पड़ा है। गुरुवार रात से लेकर शुक्रवार सुबह तक जहां अलग-अलग कारणों से मासूम व महिला सहित आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई। वहीं एक की हालत गंभीर होने के कारण उसे बहराइच रेफर किया गया है। परिवार के लोग जहां मौत का कारण गर्मी बता रहे हैं। वहीं, चिकित्सक मौत का कारण अलग-अलग बीमारी बता रहे हैं। बता दें कि शुक्रवार को भी तराई का अधिकतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज रहा है। इस तरह से तराई में पिछले 72 घंटे से 44 व 45 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है जो जीव जंतु वनस्पति सबके लिए जानलेवा साबित हो रहा है।

हार्ट अटैक से अधिवक्ता की मौत

मिली जानकारी के अनुसार भिनगा दीवानी न्यायालय परिसर में गुरुवार भीषण गर्मी के कारण एक वरिष्ठ अधिवक्ता बेहोश हो गया। जिसे साथी अधिवक्ताओं ने चौकी पर लिटाकर उस पर पानी का छिड़काव किया। इस दौरान तलाश के बाद भी न्यायालय में तैनात चिकित्सक के न मिलने पर उन्हें संयुक्त जिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई। बता दें कि भिनगा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम गोठवा के मजरा चैलाही निवासी चंद्र कुमार पाठक (65) पुत्र मनीराम पाठक पेशे से अधिवक्ता थे। प्रतिदिन की भांति गुरुवार को वह भिनगा कचहरी आए थे। जहां वह अपना कचहरी का काम निपटा रहे थे। दोपहर बाद अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई और वह बेहोश होकर गिर गए। साथ में मौजूद अधिवक्ताओं ने उन्हें चौकी पर ले जाकर लिटाया। इस दौरान उन पर पानी का छिड़काव करने के साथ ही हाथ पंखे से हवा भी किया। इस दौरान साथी अधिवक्ताओं ने न्यायालय परिसर में तैनात चिकित्सक से संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन उनका कहीं पता नहीं चल सका।

इसी तरह से थाना मल्हीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम बहोरवा निवासी नूर मोहम्मद (80) पुत्र मेंहदी को अचानक तेज बुखार की शिकायत हो गई। परिजन उसे एम्बुलेंस से संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा लाए। जहां हालत में सुधार न होने पर चिकित्सकों ने उसे प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कॉलेज बहराईच रेफर कर दिया। सिरसिया के ही जोगागांव निवासी सफीकुन (18) पुत्री हारून को शुक्रवार सुबह सांस में तकलीफ के बाद संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा लाया गया था। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसी तरह से मल्हीपुर थाना क्षेत्र के ग्राम मल्हीपुर खुर्द निवासी गुलाम रसूल (69) पुत्र अजमत अली को सांस में तकलीफ के बाद शुक्रवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था। जहां उसने दम तोड़ दिया। गिलौला थाना क्षेत्र के लखना गांव निवासी शबाब (8 माह) पुत्र सरोज को रात में उलटी दस्त की शिकायत के बाद सीएचसी गिलौला लाया गया। जहां हालत में सुधार न होता देख चिकित्सकों ने उसे मेडिकल कालेज बहराइच रेफर किया था। जिसकी बहराइच ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई।  

 जिला चिकित्सालय का डीएम ने किया औचक निरीक्षण

दुसरी तरफ जिलाधिकारी कृतिका शर्मा ने भीषण गर्मी और लगातार हो रही मौतों के मद्देनजर शुक्रवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं की हकीकत जानी है। इस दौरान जिलाधिकारी ने अस्पताल में भर्ती मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिया कि सरकार द्वारा प्रदत्त सभी सुविधाएं मरीजों को समय से मुहैया कराई जाए।

निरीक्षण के दौरान अस्पताल के कई कर्मचारियों द्वारा आईडी कार्ड न पहने पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगायी तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को सभी कर्मचारियों द्वारा प्रत्येक दशा में ड्रेसकोड फॉलो कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होने सी टी स्कैन कक्ष का भी निरीक्षण किया। इस दौरान पता चला कि अबतक कुल 50 सी0टी0 स्कैन किये गये है। डिजिटल एक्स-रे कक्ष का निरीक्षण करने पर ज्ञात हुआ कि मशीन में कुछ समस्या है, जिस पर जिलाधिकारी ने मशीन को जल्द से जल्द ठीक कराने का निर्देश दिया। प्रसव कक्ष का निरीक्षण करने के दौरान 02 मरीज भर्ती पाये गये। प्रसव कक्ष का चिकित्सकों द्वारा निरीक्षण की जानकारी पर ज्ञात हुआ कि डा0 आर के सिंह द्वारा भ्रमण किया गया है। जिलाधिकारी द्वारा पंजिका का अवलोकन किया गया तो उसमें हस्ताक्षर नही पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और कहा कि यदि भ्रमण पर आये है तो पंजिका में हस्ताक्षर क्यो नही बनाया गया।  

Tags:    

Similar News