Shravasti News: श्रावस्ती में समाधान दिवस का आयोजन कुल 171 प्रार्थना पत्र आये,14 का मौके पर हुआ निस्तारण

Shravasti News: जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में तहसील भिनगा में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ।

Update:2024-10-05 22:29 IST

Shravasti News ( Pic- NewsTrack)

Shravasti News : शनिवार को जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में तहसील भिनगा में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। इस दौरान जिलाधिकारी के सामने तहसील भिनगा में कुल 37 प्रार्थना पत्र आए जिसमें से मौके पर ही 07 शिकायतों का निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों को समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण को संबंधित के पास भेजा गया।इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों कर्मचारियों को कहा है कि वह लोग सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी हर शिकायतों को गम्भीरता से लें और मौके पर टीम के साथ निश्चित समय सीमा में निस्तारण करें।डीएम के रोस्टर के अनुसार शनिवार को जनपद के तीनों तहसीलों में कुल 171 प्रार्थना पत्र आये जिनमें से मौके पर कुल 14 शिकायतों का निस्तारण किया गया।इस तरह भिनगा तहसील में

सम्पूर्ण समाधान दिवस भिनगा में कुल 37 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए । तहसील जमुनहा में 29 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से मौके पर ही 02 शिकायतों का निस्तारण किया गया। जबकि तहसील इकौना में कुल 105 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से मौके पर ही 05 शिकायतों का निस्तारण किया गया।इस दौरान जिलाधिकारी को प्रार्थिनी आलिया निवासी राजपुर विकास खण्ड सिरसिया तहसील भिनगा के द्वारा अवगत कराया गया कि वे बहुत ही असहाय एवं निर्धन महिला हैं। उनके द्वारा राशनकार्ड बनवाने हेतु पूर्व में ही आनलाइन आवेदन किया गया था, परन्तु अभी तक उनका राशनकार्ड नही बन सका है। जिस पर जिलाधिकारी ने पूर्ति निरीक्षक को राशनकार्ड बनवाने हेतु निर्देशित किया और तत्काल मौके पर ही उनका राशनकार्ड उपलब्ध भी कराया गया। इसी दौरान ग्राम गोड़पुरवा निवासी प्रार्थिनी निर्मला के द्वारा अवगत कराया गया कि उनके पति स्व0 विमल लाल के नाम अन्त्योदय राशनकार्ड बना हुआ था, इसलिए प्रार्थी ने अपने नाम अन्त्योदय राशन कार्ड बनाये जाने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने मौके पर ही सम्बन्धित को निर्देशित कर महिला का राशनकार्ड बनवाया।

वहीं प्रार्थिनी सविता पत्नी राम कुमार निवासी अमरहवा, लक्ष्मणपुर बाजार तहसील भिनगा के द्वारा अपने प्रार्थना पत्र में जिलाधिकारी को बताया कि उनकी सास स्व0 शिवरानी का मृत्यु प्रमाण पत्र बनाये जाने हेतु कई माह पूर्व आवेदन किया गया था, परन्तु अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है। जिस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद खण्ड विकास अधिकारी सिरसिया को तत्काल मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने का निर्देश दिया और आधे घण्टे में ही उनका प्रमाण पत्र बनवाकर महिला को उपलब्ध करा दिया गया। इसके अलावा प्रार्थी राहुल कुमार पुत्र धनीराम निवासी ग्राम दत्तनगर पोस्ट अमवा तहसील भिनगा के द्वारा पिता के नाम दर्ज डबल विद्युत कनेक्शन में से एक कनेक्शन हटवाये जाने का अनुरोध किया। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित को तुरन्त जांच कराने का निर्देश दिया। जिस पर अवर अभियंता द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि उक्त कनेक्शन को बन्द कर दिया गया है तथा भविष्य में विद्युत बिल के भुगतान हेतु एसएमएस भी नहीं जाएगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि फरियादियों की शिकायतों का समयबद्ध एवं सुचितापूर्ण ढंग से निस्तारण किया जाए। समस्त उपजिलाधिकारी स्वयं लंबित शिकायतों की समीक्षा करते रहे, ताकि कोई भी प्रकरण लंबित न रहने पाए।

इसी दौरान फरियादी सलीम पुत्र मोहर्रम अली द्वारा अवगत कराया गया कि वह अपने खेत की रखवाली करने के बाद घर लौट रहा था, तभी विपक्षीगणों द्वारा उस पर हमला किया गया तथा जान से मारने की धमकी भी दी गई। प्रार्थी ने सम्बन्धित के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करवाने तथा सुरक्षा प्रदान करने हेतु पुलिस अधीक्षक से अनुरोध किया। जिस पर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने पुलिस टीम को भेजकर मौके पर प्रकरण की जांच करने तथा सम्बन्धित के विरूद्ध विधिक कार्यवाही करने का निर्देश दिया।इस अवसर पर उपजिलाधिकारी भिनगा पीयूष जायसवाल, उपजिलाधिकारी पीयूष रावत, खण्ड विकास अधिकारी हरिहरपुररानी जयप्रकाश एवं सिरसिया रामबरन सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल एवं फरियादीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News